कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाके का किया दौरा, क्षति का आकलन कर मुआवजा देने का एलान

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाके का किया दौरा, क्षति का आकलन कर मुआवजा देने का एलान

MOTIHARI : बिहार सरकार के कृषि सह पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री प्रेम कुमार और बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री प्रमोद कुमार आज पूर्वी चम्पारण के दौरे पर गए. इस दौरान मंत्री ने सर्किट हाउस में पहले अधिकारियों के साथ बैठक की और मोतिहारी में बाढ़ की वजह से किसानों को हुए क्षति की जानकारी ली. 

इस मौके पर कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि बाढ़ से पौने आठ लाख हेक्टेयर का फसल बर्बाद हुआ है. उन्होंने कहा की बाढ़ से जो किसानों के फसल की बर्बादी हुई है.उसका आंकलन अधिकारियों से कराया जा रहा है.जिन किसानों का फसल बर्बाद हो गया है. उन सभी किसानों को आकस्मिक बीज जैसे मूंग, मक्का आदि का बीज उपलब्ध कराया जा रहा है. 

साथ ही वर्षा आधारित किसानों को प्रति हेक्टेयर 67 सौ रुपया और सिचाई प्रणाली से खेती करने वाले किसानों को 13 हजार 500 रुपये का लाभ दिया जाएगा. इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसे एक माह के अंदर किसान के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाएगा. इसके अलावे बाढ़ के विभीषिका में हमारे बहुत से किसान के पशुओं की जान चली गई है. वैसे किसान को प्रति पशु 35 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. 

साथ ही मंत्री ने कहा कि 11 सौ पशु चिकित्सक की बहाली की जाएगी. जिसके लिए तैयारियां की जा रही है. वही मीडियाकर्मियों से बात करने के बाद मंत्री ने बाढ़ प्रभावित बंजरिया और सुगौली का दौरा कर किसानों की हुई फसल बर्बादी की भी जानकारी ली. इस मौके पर कल्याणपुर विधायक सचिन्द्र सिंह ने कृषि मंत्री प्रेम कुमार को सर्किट हाउस मोतिहारी में संपूर्ण कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को फसलक्षति,पशुक्षति एवं मत्स्य की क्षति के मुआवजा दिलाने हेतु ज्ञापन सौंपा. 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News