प्रथम चरण के चुनाव में 31,371 बूथों पर हुए मतदान, किसी पर पुनर्मतदान की अनुशंसा नहीं

प्रथम चरण के चुनाव में 31,371 बूथों पर हुए मतदान, किसी पर पुनर्मतदान की अनुशंसा नहीं

PATNA : गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के आलोक में सामान्य प्रेक्षकों ने अभ्यर्थियों /राजनीतिक दलों की उपस्थिति में प्रथम चरण के सभी 71 विधानसभा क्षेत्रों में मतदानोपरांत संवीक्षा की. 

प्रेक्षकों ने सभी अभिलेखों तथा अभ्यर्थियों /राजनीतिक दलों द्वारा उपलब्ध कराए गए तथ्यों की गहन समीक्षा के पश्चात यह यह निष्कर्ष निकाला कि 16 जिलों में 71 विधानसभा क्षेत्रों के सभी 31371 मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया प्रभावी नियमों के अनुसार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई है. उपरोक्त तथ्यों के आलोक में प्रेक्षकों ने पुनर्मतदान की अनुशंसा नहीं की. 


साथ में, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार ने निर्वाची पदाधिकारियों एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से प्राप्त तथ्यों के आलोक में किसी पुनर्मतदान की अनुशंसा अपने प्रतिवेदन में नहीं की है. 

गौरतलब है की 28 अक्टूबर 2020 को प्रथम चरण के मतदान में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में स्वतंत्र, स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सहभागिता पूर्ण तरीके से 55.69% मतदान चालू कॉविड महामारी के दौर में सुरक्षित तरीके से संपन्न हुआ. इन 71 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में विधानसभा निर्वाचन 2015 के दौरान मतदान का प्रतिशत 54.94% तथा लोक सभा निर्वाचन 2019 में 53.54% रहा. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News