बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केके पाठक का 'ड्यूटी' वाला फरमान, नए साल के पहले दिन से बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में लागू होगी उपस्थिति की नई व्यवस्था

 केके पाठक का 'ड्यूटी' वाला फरमान, नए साल के पहले दिन से बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में लागू होगी उपस्थिति की नई व्यवस्था

पटना- सूबे के शिक्षकों,स्कूलों,छात्रों को लेकर शिक्षा विभाग हर रोज कोई न कोई पत्र जारी कर रहा है. हर पत्र में व्यवस्था में सुधार की ही बातें होती है. विभाग एक तरह से स्कूलों को पूरी तरह पटरी पर लाने की ठान चुका है. अपर मुख्य सचिव केके पाठक की सोच के अनुरूप पूरा विभाग व्यवस्था की सुधार में लगा हुआ है. वहीं शिक्षा विभाग ने बिहार के उर्दू और हिंदी सरकारी स्कूलों में साल 2024 की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है. शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि अवकाश तालिका जारी करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निर्धारित दायित्वों का पालन किया जाएगा.प्राथमिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन शिक्षण होना चाहिए.नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को बिहार के सभी सरकारी स्कूल खुले रहेंगे.  सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों की दैनिकएटेंडेंस एवं कक्षाओं से संबंधित रजिस्टर को मेंटेन कर उसका उपयोग शुरू कर देंगे. इससे संबंधित दिशा-निर्देश माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव नेसूबे   के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) को जारी कर दिया है.

एक प्रारूप मॉडल भी दिया गया है. साथ ही कहा गया है कि वे इस तरह का एक प्रारूप प्रिन्ट करें और प्रत्येक कॉलम को प्रतिदिन भरें. इस फॉर्मेट में शिक्षकों के नाम के साथ-साथ सभी घंटियों के लिए अलग-अलग जगह दी गई है. इसके साथ ही मिशन दक्ष के तहत चलाई जा रही अतिरिक्त कक्षाओं की जानकारी भी इसी फॉर्मेट में देनी है. साथ ही इस रजिस्टर पर स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक प्रतिदिन हस्ताक्षर करेंगे.निर्देश में कहा गया है कि सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों की दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं की स्थिति से संबंधित पंजी, प्रेषित प्रपत्र के अनुसार मुद्रण कराने तथा इसका संधारण नये कैलेंडर वर्ष में एक जनवरी से सुनिश्चित करने को कहा गया है. निर्देश के साथ शिक्षकों दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित पंजी संधारित करने वाली पंजी के फॉर्मेट भी भेजे गये हैं. फॉर्मेट के अनुरूप ही माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक नयी व्यवस्था के तहत शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित पंजी छपवाई जायेगी.

हर दिन के लिए एक अलग पेज होगा. पेज पर सबसे पहले शिक्षकों के नाम का उल्लेख किया जाएगा. इसके बाद सुबह 9.30 से 3.30 बजे तक पहली से 8वीं तक की कक्षाओं के संचालन की अवधि के लिए बने कॉलम में जानकारी भरनी होगी.  9वीं से 12वीं तक की विशेष कक्षाओं और तीसरी से 8वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए मिशन दक्ष के तहत ली जाने वाली कक्षाओं की जानकारी होगी. अगले कॉलम में संबंधित शिक्षक द्वारा ली गई कक्षाओं की संख्या की जानकारी तथा इसके बाद शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर का उल्लेख करना होगा. यह प्रक्रिया हर दिन के लिए होगी.  

केके पाठक की सोच है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वालों बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो. उनके भविष्य से कोई खिलवाड़ न हो. बच्चे ही भविष्य में देश के कर्णधार होंगे. संभव है कि इन्हीं सारी बातों को ध्यान में रखकर अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर नई व्यवस्था लागू की जा रही है.



 

Suggested News