बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए होटल के कमरों में सफ़ेद चादर का कारण

जानिए होटल के कमरों में सफ़ेद चादर का कारण

हम जब भी बाहर दोस्तों या परिवार के साथ घूमने जाते हैं तो किसी ना किसी होटल में रुकते हैं. होटल में हमे हर तरह की सुविधा मिलती है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि होटल के रूम में सफ़ेद रंग की चादर ही क्यों बिछी होती है? ऐसे तो हम कभी भी अपने घर के लिए सफ़ेद रंग की चादर नहीं खरीदते हैं, पर होटल में इसे देख कर इतना अच्छा क्यों लगता है? तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या है इसका कारण:

1. मनोवैज्ञानिक कारण 

KNOW-THE-REASON-BEHIND-WHITE-BEDSHEET-IN-HOTEL-ROOM3.jpg

मनोवैज्ञानिक के अनुसार सफ़ेद रंग देखने में काफी साफ़ लगता है और इसे देख कर मन को शुकुन भी मिलता है. जब होटल में कस्टमर रूम को देखता है तो उसे काफी अच्छा महसूस होता है. ये कमरे की सफाई को बयान करता है. लोग इसे देख कर बिना कुछ सोचे समझे ही कमरे की बुकिंग कर लेते हैं.

2. धोने में आसानी 

KNOW-THE-REASON-BEHIND-WHITE-BEDSHEET-IN-HOTEL-ROOM5.jpg

सफ़ेद चादर को धोना बहुत ही आसान होता है. रंगीन चादर को बार-बार धोने पर उसका रंग चला जाता है, पर सफ़ेद चादर का रंग कभी नहीं जाता। सफ़ेद कपड़ों पर ब्लीच आसानी से हो जाता है और कपड़े की चमक बरकरार रहती है.

3. शांति का प्रतिक 

KNOW-THE-REASON-BEHIND-WHITE-BEDSHEET-IN-HOTEL-ROOM4.jpg

सफ़ेद रंग को शांति का प्रतिक भी माना जाता है. अकसर हम छुट्टियों में सुख और शांति के लिए घर से बाहर घूमने जाते हैं. सफ़ेद रंग देखने के बाद हमारा मन काफी शांति महसूस करता है. गेस्ट इसे देख कर बहुत ही रिलैक्स महसूस करते हैं.

4. गंदगी को आसानी से पकड़ा जाता है 

KNOW-THE-REASON-BEHIND-WHITE-BEDSHEET-IN-HOTEL-ROOM2.jpg

रंगीन कपड़ों के मुताबिक, सफ़ेद कपड़ों पर गंदगी आसानी से पकड़ा जा सकता है. अगर कोई गेस्ट को थोड़ा भी गंदगी दिखे तो वे मैनेजर को बोल सकते हैं.

Suggested News