बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आखिर कौन है निरंकारी भवन पर हमले का मास्टरमाइंड, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

आखिर कौन है निरंकारी भवन पर हमले का मास्टरमाइंड, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

N4N DESK: पंजाब स्थित अमृतसर के राजासांसी इलाके के एक धार्मिक डेरे में रविवार को ग्रेनेड से किए गए अटैक में हुए विस्फोट में तीन लोगों की मौत की मौत हो गई है. इस विस्फोट में 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. निरंकारी भवन में जब ग्रेनेड फेंका गया उस वक्त वहां सत्संग चल रहा था. खुफिया ब्यूरो को ये जानकारी मिली थी कि कश्मीर में ऑपरेट करने वाला आतंकी जाकिर मूसा फिरोजपुर आया था और इन आतंकियों को अमृतसर में भी देखा गया था. खूफिया एजेंसियों के मुताबिक इस हमले के पीछे का मास्टरमाइंड जाकिर मूसा ही है.

ए प्लस प्लस श्रेणी का आतंकीसर पर 12 लाख का इनाम ले कर घूम रहा है मूसा

आपको बता दें कि मूसा ने 2013 में चंडीगढ़ के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी. मूसा पढ़े-लिखे परिवार से आता है और 2013 से जम्मू कश्मीर में सक्रिय है. जाकिर मूसा ए प्लस प्लस श्रेणी का आतंकी है. भारतीय सेना ने उसके सर पर 12 लाख का इनाम घोषित कर रखा है.

आखिर कौन है आतंकी जाकिर मूसा

8 जुलाई 2016 को भारतीय सेना ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी को मार गिराया था. वानी की मौत के बाद 17 अक्टूबर 2016 को जाकिर मूसा को हिज़बुल मुजाहिदीन अलगाववादी संगठन का नया कमांडर बनाया गया था. इसके बाद ग्लोबल इस्लामिक मीडिया फ्रंट ने 2017 में ऐलान किया था कि ज़ाकिर मूसा को अल-कायदा जिहादी गुट 'अंसार ग़ज़वात-उल-हिंद' की कमान सौंपी गई है.

बुरहान वानी की मौत के बाद नया पोस्टरबॉय बन गया था मूसा 

मीडिया में ज़ाकिर मूसा के नाम से मशहूर इस आतंकी का असली नाम ज़ाकिर रशीद भट है. लगभग 20 से 30 साल की उम्र बताए जाने वाला यह आतंकी मीडिया के ज़रिए अपने मैसेज को सामने रखने में माहिर माना जाता है. हिज़बुल मुजाहिदीन अलगाववादी संगठन का कमांडर बनने के बाद मूसा ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें मूसा आतंकियों से कह रहा था, ‘जो हमले चल रहे हैं उसे जारी रखें, क्योंकि अल्लाह सब्र करने वालों के साथ है. आजादी का सूरज हम जरूर देखेंगे.’ यहीं नहीं मूसा ने भारत को भी धमकी देते हुए कहा कि ‘इस बार फौज, पुलिस या बाकी इंडियन एजेंसियां को मुझे कुछ कहने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उन्हें खुद पता है कि इस बार उनका सामना किससे है? हम धमकियां देने के आदी नहीं हैं, आई बीलिव इन एक्शन.’


 


Suggested News