बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोहली के शतक ने बांग्लादेश के खिलाफ दिलाई बड़ी जीत, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों का दिल केएल राहुल लूट कर ले गए, किया ऐसा काम

कोहली के शतक ने बांग्लादेश के खिलाफ दिलाई बड़ी जीत, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों का दिल केएल राहुल लूट कर ले गए, किया ऐसा काम

PUNE :  वनडे विश्व कप में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन गुरुवार को बांग्लादेश में भी जारी रहा। टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने लगातार चौथा मैच भी आसानी से जीत लिया। इस जीत का सेहरा बंधा रन मशीन बन चुके विराट कोहली के सिर, जिन्होंने इस विश्व कप में अपना पहला शतक बनाया। उन्होंने नाबाद रहते 103 रन बनाए और 257 रन का पीछा करते हुए भारत को सात विकेट से जीत दिला दी। इस मैच को लेकर जितनी तारीफ विराट कोहली की हो रही है। उतनी ही तारीफ जीत दिलाने में सहयोगी की भूमिका निभा रहे केएल राहुल की भी हो रही है। राहुल के कारण ही कोहली अपना शतक पूरा कर सके।

लगातार तीसरे मैच में नाबाद लौटे बांग्लादेश के खिलाफ बेहतर नजर आ रहे थे। लेकिन मैच में शतक के करीब पहुंचे विराट को उन्होंने मौका दिया कि शतक बनाएं, इसके लिए उन्होंने सिंगल रन भी नहीं लिए। जिससे विराट अपनी सेंचुरी पूरी की और भारत को जीत दिलाई। 

राहुल ने नहीं ली स्ट्राइक

मैच में सबसे ज्याद रोमांच सबसे ज्यादा तब देखा गया, जब जीत के लिए 66 गेंदों पर 19 रनों की जरूरत थी. तब कोहली 81 रनों पर नाबाद खेल रहे थे। यानी जीत के लिए और कोहली को शतक के लिए दोनों के लिए ही बराबर 19 रनों की जरूरत थी. तब नॉन स्ट्राइक पर केएल राहुल खड़े हुए थे. इसके बाद भारतीय टीम को जीत दिलाने तक यानी अगली 15 गेंदों तक कोहली के पास ही स्ट्राइक रही

बीच में कई बार कोहली ने सिंगल रन लेना चाहा, लेकिन राहुल ने इनकार कर दिया. मगर ओवर की आखिरी बॉल पर राहुल ने सिंगल रन जरूर लिया, ताकी अगले ओवर में फिर कोहली के पास स्ट्राइक आ जाए। इस दौरान कोहली हर बार रन लेना चाह रहे थे, पर राहुल ही इनकार कर रहे थे, ताकि कोहली का शतक पूरा हो जाए।

'आप आराम से शतक पूरा कर सकते हैं'

इस बात का खुलासा खुद राहुल ने मैच के बाद किया. उन्होंने बताया कि कोहली चाहते थे कि कोई उन पर ये आरोप ना लगा सके कि वो अपना शतक पूरा करने के लिए रन नहीं लेना चाह रहे हैं. मगर राहुल ने उन्हें समझाया कि अभी बॉल काफी ज्यादा हैं और टीम आराम से जीत जाएगी. ऐसे में शतक पूरा कर सकते हैं।

राहुल ने मैच के बाद कहा, 'मैंने सिंगल लेने से इनकार कर दिया था। विराट ने कहा था कि यदि तुम सिंगल रन नहीं लोगे तो यह बुरा रहेगा। लोग तो यही सोचेंगे कि व्यक्तिगत स्कोर के लिए खेल रहे हैं। मगर मैंने कहा कि हम आराम से मैच जीत रहे हैं. आप अपना शतक पूरा कर सकते हैं।

अंपायर ने भी दिया साथ

मैच में कोहली के शतक के लिए अंपायरिंग कर रहे रिचर्ड केटलबरो ने पूरी साथ दिया  बाएं हाथ के स्पिनर नासुम अहमद ने विराट कोहली के खिलाफ गेंद को लेग स्टंप के बाहर फेंक दिया। विराट निराश हो गए लेकिन अंपायर रिचर्ड केटलबरो ने इसे वाइड करार नहीं दिया। दो गेंद बाद विराट ने छक्का मारकर वनडे में अपना 48वां शतक पूरा कर लिया और भारत को जीत भी दिला दी।

Suggested News