बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने गठित किया राष्ट्रीय टास्क फोर्स, तीन सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने गठित किया राष्ट्रीय टास्क फोर्स, तीन सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

DESK. कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बलात्कार-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन किया है. सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को हुई सुनवाई में गठित राष्ट्रीय टास्क फोर्स में सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन, डॉक्टर नागेश्वर रेड्डी, एशियाई राष्ट्रीय गैस्ट्रोलॉजी संस्थान के प्रबंध निदेशक और अन्य शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "राष्ट्रीय टास्क फोर्स सुरक्षा और अन्य मुद्दों पर विचार करेगी तथा लिंग आधारित हिंसा को रोकने, प्रशिक्षुओं, रेजिडेंट, गैर-रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए सम्मानजनक कार्य स्थल से संबंधित कार्य योजना तैयार करने पर विचार करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से बलात्कार मामले में जांच की स्थिति पर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल से अस्पतालों में भीड़ द्वारा किए गए हमले की घटनाओं पर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने टास्क फ़ोर्स से तीन सप्ताह में रिपोट देने को कहा है. सी.जे.आई. चंद्रचूड़ ने कहा, "सी.बी.आई. अपराध की जांच की प्रगति पर 22 अगस्त, 2024 तक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। पश्चिम बंगाल राज्य को आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में घटना के बाद हुई बर्बरता की घटनाओं की जांच की प्रगति पर 22 अगस्त तक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है।" 

सी.जे.आई. ने कहा कि टास्क फोर्स चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा, कल्याण और अन्य संबंधित मामलों पर गौर करेगी। एन.टी.एफ. एक कार्य योजना तैयार करने के लिए निम्नलिखित पर विचार करेगा: लिंग आधारित हिंसा को रोकना, सुरक्षा मानदंडों में सुधार, प्रशिक्षुओं, रेजिडेंट और गैर-रेजिडेंट डॉक्टरों की कार्य स्थितियों से संबंधित एक राष्ट्रीय योजना तैयार करना है. 

Suggested News