कोरोना वैक्सीन देने के लिए मसौढ़ी में टास्क फाेर्स का किया गठन, सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को पड़ेगा टीका

कोरोना वैक्सीन देने के लिए  मसौढ़ी में टास्क फाेर्स का किया गठन, सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को पड़ेगा टीका

मसौढ़ी... कोरोना वैक्सीन देने की तिथि की घोषणा अभी नही हुई है, लेकिन इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। पटना के मसौढ़ी में भी इसके लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जो वैक्सीन के लिए प्राथमिकता सूची बनाने में जुटी है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स एवं फ्रंटलाइन वॉलिंटियर्स तथा समाज में लोगों के बीच ज्यादा एक्टिव रहने वाले लोगों को दिए जाएंगे। 

इसके अंतर्गत चार तरह के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर चयन किया जाएगा। इनमें 60 वर्ष से ऊपर के लोग, दस वर्ष से नीचे के बच्चे, गर्भवती महिला और किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग शामिल हैं। जमीनी स्तर पर इस वैक्सिनेशन प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए ग्रामीण स्तर पर मौजूद सभी 264 वार्डों तथा नगर परिषद मसौढी के 26 वार्डों में प्रख॔ड विकास पदाधिकारी के सीधे देखरेख में कमेटी गठित कर उपरोक्त चार प्रकार के लोगों की सूची तैयार की जाएगी और उन्हें क्रमिक ढंग से टीकाकरण किया जाएगा। 


प्रत्येक कमेटी में एक-एक शिक्षक, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सेविका सहायिका होंगीं जिन्हें विकास मित्र, आंगनवाड़ी पर्यवेक्षिका भी सहयोग करेंगी। इसके साथ-साथ आम लोगों के सीधे संपर्क में रहने वाले व्यवसायी लोग, सभी सरकारी -गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों, सभी कार्यालयों में कार्यरत लोग, सफाईकर्मी, भेण्डर्स, सब्जी विक्रेता, सिविल डिफेंस के जवान, रेड क्राॅस वोल्युन्टियर्स, अन्य एक्टिव सोशल वर्कर्स, लीडर्स, मंदिर के पुजारी, मस्जिद के मौलवी आदि को भी प्राथमिकता देते हुए इनकी भी सूची तैयार की जा रही है।

मसौढ़ी से सुजित कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News