बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बरसात के मौसम में पशुओं की करें समुचित देखभाल, संभावित रोग के खतरे से बचें- डॉ. प्रेम कुमार

बरसात के मौसम में पशुओं की करें समुचित देखभाल, संभावित रोग के खतरे से बचें- डॉ. प्रेम कुमार

GAYA : बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने मानसून में हो रही वर्षा के कारण वातावरण में बढ़ गई आद्रता  से पशुओं में रोग एवं व्याधि की बढ़ती संभावना से बचने के लिये जिला पशुपालन पदाधिकारी, गया डा॰ सुधीर कुमार सिन्हा को पशुपालकों को पशुओं के समुचित देखभाल की जानकारी देने का निर्देश दिया है। 

मंत्री ने कहा कि राज्य में 15 जून से वर्षा प्रारम्भ होने के साथ एवं 15 सितम्बर तक होने वाली वर्षा की अवधि में पशुओं स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि कुछ छोटी-छोटी सावधानियाँ बरतने से पशुओं को रोग व्याधि से सुरक्षित रखा जा सकता है। 

इसमें पशुओं को रखे जाने वाले स्थान की छत की मरम्मती करना जिससे वर्षा का पानी पशुषाला में न टपके, उमस एवं गर्मी से बचाने के लिये पशुशाला की खिड़कियों को खुला रखा जाय एवं पंखे चलाये जायें, पशुशाला में मच्छर एवं परजीवी संक्रमण रोकने के लिये जलजमाव नहीं होने दिया जाय, दिन में कम से कम एक बार किटाणुनाषक से पशुशाला की साफ सफाई करायी जाय, पशुओं को ज्यादा शारीरिक थकावट होने से बचायें, बारिश के समय में पशुओं को ठनका से बचाव के लिये खुले में चराने के लिये लेकर नहीं जाय. 

हरा चारा को अच्छे से साफ करके पशुओं को खिलायें, दाना को अधिक समय तक भण्डारित नही करें एवं नमी से बचाकर रखे. पशुओं को तालाबों एवं नालों का गन्दा पानी पीने से बचायें. पशुओं को बर्षा ऋतु से पहले पशुपालन विभाग द्वारा लगाये जाने वाले गलाघोंटू, लंगड़ी बुखार तथा खुरपका एवं मुंह पका के निःशुल्क टीकों को अवश्य लगवायें। इन कुछ सावधानियों को अपनाकर पशुओं को स्वस्थ रखा जा सकता है और भारी नुकसान से बच सकते हैं. 

गया से मनोज की रिपोर्ट 

Suggested News