बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या आप भी है मोटापे के शिकार तो हो जाये सतर्क ,आसानी से हो सकते है कोरोना संक्रमित

क्या आप भी है मोटापे के शिकार तो हो जाये सतर्क ,आसानी से हो सकते है कोरोना संक्रमित

DESK: कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और पूरे विश्व में लगातार कोरोना का लेकर शोध किये जा रहे है इसी बीच कोरोना वायरस के संक्रमण को डॉक्टरस ने तीन कैटेगरी के लोगों में बाटा है .सबसे पहले कमजोर इम्यूनिटी वाले ,दूसरे में किसी गंभीर रोग के शिकार और मोटापे से परेशान लोगों को इससे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.आंकड़े बताते हैं कि कोविड-19 से होने वाली मौतों में मोटापा ग्रस्त लोगों की तादाद बहुत ज्यादा है. इसी वजह से ब्रिटेन की जूनियर हेल्थ मिनिस्टर हेलेन वाटली ने सोमवार को इसे लेकर लोगों से आग्रह किया कि लोगों को कम खाना चाहिए और वजन घटाने पर ध्यान देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि 40 से ज्यादा बीएमआई के साथ कोविड-19 से मौत का खतरा डबल हो जाता है.बता दें कि ब्रिटेन में मोटापे की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार ने जंक फूड के विज्ञापन पर सख्त पाबंदी लगा दी है. 'हेल्थ एंड सोशल केयर डिपार्टमेंट' ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी. रात 9 बजे से पहले  हाई फैट, शुगर और नमक वाले फूड के विज्ञापनों को टेलीविजन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया गया है.बता दें कि ब्रिटेन में मोटापे की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार ने जंक फूड के विज्ञापन पर सख्त पाबंदी लगा दी है. 

'हेल्थ एंड सोशल केयर डिपार्टमेंट' ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी.रात 9 बजे से पहले हाई फैट, शुगर और नमक वाले फूड के विज्ञापनों को टेलीविजन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया गया है.इसके अलावा सरकार कुछ चीजों पर 'एक के साथ एक फ्री' जैसे ऑफर भी बैन करने पर विचार कर रही है. इतना ही नहीं, दुकानों और रेस्टोरेंट में भी खाने-पीने की चीजों पर कैलोरी लेबल लगाने की जरूरत को महसूस किया जा रहा है.ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खुद कोविड-19 की चपेट में आने के बाद शरीर का 6 किलोग्राम वजन कम किया है. शुरुआत से ही हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को चेतावनी देते आ रहे हैं कि कोरोना वायरस का संक्रमण 'ओवरवेट' लोगों के लिए अधिक जानलेवा है.

पूरी दुनिया में अब तक एक करोड़ 60 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से साढ़े छह लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना की मार झेल रही देशों की लिस्ट में ब्रिटेन भी टॉप-10 में ही आता है.

Suggested News