बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या कोरोना के मास्क को लेकर आप भी कर रहे हैं यह गलती, तो हो जाइए सावधान

क्या कोरोना के मास्क को लेकर आप भी कर रहे हैं यह गलती, तो हो जाइए सावधान

DESK: भारत में न्यू नार्मल लाइफ की शुरुआत हो गई है मतलब कोरोना के साथ ही हमे अब जीना है और अपना काम करना है. ऐसे में कोरोना के खिलाफ जो सबसे बड़ा हथियार है वो है मास्क. इसलिए सरकार ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है.कई जगहों पर तो बिना मास्क पहने घर निकलने वाले लोगों प्यार भारी भरकम जुर्माना वसूला जा रहा है.

WHO की गाइड लाइंस भी यही कहती है कि सोशल डिस्टेंसिंग से ज्यादा महत्वपूर्ण मास्क पहनना है. अब मास्क को लेकर एक नया खुलासा हुआ है जो आपलोगों कोजानना चाहिए. स्टीडीज में बताया गया है कि होम मेड मास्क व्यावसायिक मास्क से ज्यादा कारगर है.

जी हां अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, घर के बने रजाई वाले कॉटन मास्क रूमाल से बने रूमाल या व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मास्क से अधिक प्रभावी होते हैं. 

वैज्ञानिकों का कहना है कि कई परतों वाले सूती कपड़े के मास्क को पहनने से ड्रॉपलेट ज्यादा दूर तक वातावरण में फैल पातीं. मास्क पहने संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकलीं संक्रमित बूंदें मात्र ढाई इंच तक ही फैल सकती हैं. अगर कोई एक मीटर की दूरी बनाकर खड़ा है तो उसे कॉर्टन मास्क लगाए व्यक्ति से संक्रमण नहीं होगा. बता दें गकि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कई बार होम मेड मास्क की बार बार सलाह दी.

Suggested News