क्या कोरोना संक्रमण सेक्स करने से फैलता है ? जानिये....

क्या कोरोना संक्रमण सेक्स करने से फैलता है ? जानिये....

Desk:- पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कहर बन कर ढा रहा है. लोग कोरोना के बढ़ते संक्रमण से त्रस्त है. कोरोना वायरस के वैक्सीन को लेकर वैज्ञानिक अपने स्तर से रिसर्च कर रहे हैं. लेकिन अभी तक पूर्ण सफलता नहीं मिली है. इससे बचने को लेकर हर तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं. सरकारी गाइडलाइन्स का भी पालन किया जा रहा है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग के जरिये, मास्क के जरिये और सेनिटाइजर के इस्तेमाल से अपने आप को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं.इन तमाम एहतियातों के बीच कई सवाल उठ रहे हैं, उनमें से एक सवाल ये भी है कि क्या कोरोना वायरस सेक्स से फैलता है?

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नए लोगों से शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए. ताकि कोरोना से आप सुरक्षित रह सके. क्योंकि कुछ लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. इसीलिए ऐसे वक्त में थोड़ा सावधानी रखें और नजदीकी संपर्क करने से बचें 

लंदन के डॉक्टर एलेक्स जॉर्ज का कहना है, 'अगर आप किसी के साथ पहले से ही रिलेशनशिप में हैं और शख्स के साथ एक तरह के ही माहौल में रह रहे हैं तो उस माहौल में किसी तरह का बदलाव नहीं होना चाहिए. हालांकि, अगर आप दोनों में से किसी को भी कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो आपको दूरी बना लेनी चाहिए और अपने ही घर में आइसोलेशन में चले जाना चाहिए. डॉक्टर एलेक्स ने ये भी कहा है  कि अगर आपने किसी को किस किया है या आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जिसमें अब कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो अपने आप को तुरंत आइसोलेट कर लें और अपने लक्षणों को भी बारीकी से देखें. अगर आप में कोरोना के कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो सतर्क हो जाइए. अगर आपके लक्षण गंभीर हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अपना टेस्ट कराएं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज नहीं है.यानी सेक्स से कोरोना नहीं फैलता है.लेकिन अगर आपके पार्टनर को कोरोना है तो आपको सतर्कता के तौर पर दूर रहना चाहिए. कोरोना के लक्षण दिखने पर आपको आपस में कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखनी चाहिए. वर्ना आप दोनों पार्टनर ही कोरोना से संक्रमित हो जायेंगे. 


Find Us on Facebook

Trending News