बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में श्रम अधिकारी ने दो बच्चों को रेड चिल्ली बिरियानी हाउस से कराया मुक्त, कहा- दुकानदार के खिलाफ होगी कठोर कार्रवाई

नवादा में श्रम अधिकारी ने दो बच्चों को रेड चिल्ली बिरियानी हाउस से कराया मुक्त, कहा- दुकानदार के खिलाफ होगी कठोर कार्रवाई

NAWADA: नवादा में सोमवार को श्रम संसाधन विभाग के द्वारा इंदिरा चौक स्थित रेड चिल्ली बिरियानी हाउस नामक होटल से दो बाल श्रमिक को मुक्त कराया गया। साथ ही उनके सेवायोजकों के खिलाफ विधिक कार्रवाई भी की जा रही है। श्रम प्रवर्तन अधिकारी रवि प्रकाश ने बताया कि जिले भर में लगातार श्रम संसाधन विभाग के द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि हाल में ही नारदीगंज बाजार से भी बाल श्रमिक को मुक्त कराया गया था। श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि बाल श्रम नहीं कराने को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके बावजूद इसके कुछ सेवायोजक इस पर रोक नहीं लगा रहे। बाल श्रम अधिनियम 1986 के तहत 50 हजार तक का जुर्माना एवं 2 साल तक का कठोर कारावास का प्रावधान है।

वहीं रेड चिल्ली बिरियानी हाउस में बाल श्रमिक पाए गए मालिक के ऊपर प्राथमिकी भी दर्ज कराई जा रही है और बच्चे के काम करवाने वाले लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी और ऐसे लोगों को बक्सा नहीं जाएगा। हम लोगों को जहां से भी जो सूचना मिलता है वहां लगातार कार्रवाई की जा रही है।

बाल श्रम मुक्त अभियान के तहत ही लोगों के विरुद्ध छापामारी की जा रही है। इस छापेमारी अभियान मे श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी रवि प्रकाश, सुशील कुमार,अजय कुमार,स्वाति कुमारी,तटवासी समाज न्यास के एक्सेस टू जस्टिस प्रोग्राम से अभय कुमार मौजूद थे।

Suggested News