बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राम मंदिर आंदोलन की अलख जगाने वाले लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को प्राण प्रतिष्ठा में अयोध्या आने से किया मना

राम मंदिर आंदोलन की अलख जगाने वाले लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को प्राण प्रतिष्ठा में अयोध्या आने से किया मना

DESK. 1980 के दशक में राम मंदिर आंदोलन की अलख जगाने से जिस नाम ने राष्ट्रीय सुर्खियां बटोरी वह लाल कृष्ण आडवाणी थे. उनके नेतृत्व में कई वर्षों तक हुए आंदोलन का ही प्रतिफल माना जाता है कि 6 दिसम्बर 1992 को अयोध्या में बाबरी विध्वंस हुआ. तब के दौर में उसी अयोध्या आदोलन से लाल कृष्ण आडवाणी, अटल बिहारी वाजपेयी और मुरली मनोहर जोशी की तिकड़ी ने भाजपा को भी देश भर में प्रसिद्धि दिलाई. दशकों के उस संघर्ष का प्रतिफल ही माना जाता है कि अब अयोध्या में राम मंदिर का भव्य मंदिर बन रहा है. 22 जनवरी 2024 को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा भी हो जाएगी. लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के विधान अवसर पर लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को अयोध्या नहीं आने का अनुरोध किया गया है. 

दरअसल, राम मंदिर आंदोलन के अगुवा लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी इस ऐतिहासिक मौके पर उपस्थित नहीं होंगे। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि दोनों बुजुर्ग नेताओं को यहां जनवरी में नहीं आने का अनुरोध किया गया है। कहा जा रहा है कि भारी भीड़ को देखते हुए उनको यहां आने से मना किया गया है। चंपत राय ने दावा किया कि दोनों ने अनुरोध को स्वीकार कर लिया है।

चंपक राय ने कहा कि 22 जनवरी को श्रीराम अभिषेक समारोह की तैयारी जोरों पर है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि तैयारियां 15 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी और प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी और 22 जनवरी तक चलेगी। उन्होंने आमंत्रित लोगों की विस्तृत सूची देते हुए कहा कि आडवाणी और जोशी स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों से अभिषेक समारोह में शामिल नहीं हो सकते हैं। आडवाणी अब 96 वर्ष के हैं और जोशी अगले महीने 90 वर्ष के हो जायेंगे। राय ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा से मिलने और उन्हें समारोह में आमंत्रित करने के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।

छह दर्शनों के शंकराचार्य आमंत्रित : चंपक राय ने कहा कि छह दर्शनों (प्राचीन विद्यालयों) के शंकराचार्य और लगभग 150 साधु-संत समारोह में भाग लेंगे। समारोह के लिए लगभग 4,000 संतों और 2,200 अन्य मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। काशी विश्वनाथ, वैष्णो देवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों और धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

कई हस्तियाँ आमंत्रित : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, योग गुरु बाबा रामदेव, सिने स्टार रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, प्रमुख उद्योगपति जैसे मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो निदेशक नीलेश देसाई और कई अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों आमंत्रित किया गया है.

Suggested News