बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ललन सिंह ने लोस में मोदी सरकार को घेरा, कहा- खाद पर आपकी नीति गलत...आकलन के मुताबिक आवंटित करें खाद...बिहार को 14% कम आपूर्ति से किसान परेशान

ललन सिंह ने लोस में मोदी सरकार को घेरा, कहा- खाद पर आपकी नीति गलत...आकलन के मुताबिक आवंटित करें खाद...बिहार को 14% कम आपूर्ति से किसान परेशान

PATNA: बिहार में खाद की किल्लत से किसान परेशान हैं. खरीफ और रबी फसल के दौरान हर साल यह परेशानी किसानों को उठानी पड़ती है. खाद को लेकर सत्ता पक्ष व विपक्ष की तरफ जमकर राजनीति भी होती है. आज लोकसभा में बिहार में खाद की किल्लत का मामला उठा. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुंगरे के सांसद ललन सिंह ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि खाद को लेकर भारत सरकार की नीति सही नहीं है.

खाद पर केंद्र की नीति गलत

लोकसभा में सांसद ललन सिंह ने कहा कि खाद के आवंटन में भारत सरकार की गलत नीति है .इस और हम सरकार का ध्यान आकृष्ट करना चाहते हैं . बिहार के संदर्भ में मैं कह रहा हूं. इस बार रबी के मौसम में भारत सरकार ने जो आकलन किया,उस आकलन के मुताबिक 12.50 लाख मिट्रिक टन यूरिया की जरूरत थी. रबी के मौसम में यानि अक्टूबर से लेकर फरवरी तक खाद की अधिक जरूरत होती है. इस समय तक भारत सरकार ने जो आकलन किया था उसका 86% ही आपूर्ति किया. यानि 14 फीसदी खाद की कम आपूर्ति हुई . इसके कारण बिहार में खाद को लेकर अफरा-तफरी मच गई. खाद का संकट हो गया. इससे फसल प्रभावित हुआ.

14 फीसदी कम आपूर्ति से किसान परेशान

जेडीयू सांसद ने कहा कि हम भारत सरकार से आग्रह करेंगे कि जो खाद का आवंटन आकलन के अनुरूप करें. उन्होंने सदन में कहा कि रबी का मौसम हो या खरीफ का, समय के अनुसार और आकलन के अनुरूप खाद का आवंटन दीजिए, ताकि किसानों को सही समय पर खाद मिल सके. फसल प्रभावित नहीं हो. बिहार की अर्थव्यवस्था पूर्णतः कृषि पर आधारित है. अगर खाद की कमी करेंगे तो इसमें राज्य सरकार तो कुछ कर नहीं सकती,खाद तो भारत सरकार के जिम्मे है. इसलिए खाद समय और आकलन के अनुरूप आपूर्ति की जाए.

Suggested News