बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जमानत का इंतजार कर रहे लालू प्रसाद की कम नहीं हुई मुसीबत, मनी लांड्रिंग के मामले में दर्ज हुआ दूसरा मामला

जमानत का इंतजार कर रहे लालू प्रसाद की कम नहीं हुई मुसीबत, मनी लांड्रिंग के मामले में दर्ज हुआ दूसरा मामला

PATNA/RANCHI : होली में परिवार के साथ   रहने के सपने को झटका लगने के बाद अब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (RJD President Lalu Prasad Yadav) की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. चारा घोटाले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सहित अन्य 75  अभियुक्तों के खिलाफ बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। नामजद अभियुक्तों में लालू के अलावा आरके राणा, ध्रुव भगत, जगदीश शर्मा जैसे बड़े नाम शामिल हैं। 

यह मामला डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी से संबंधित है। इससे पहले भी ईडी ने दो मामलों में पीएमएलए एक्ट के तहत केस दर्ज किया था. जिन 75 लोगो के खिलाफ ईडी ने मामला दर्ज किया है, उनमें एक आईएएस, एक आईआरएस. दो ट्रेजरी अफसर,  32 पशुपालन अधिकारी और 35 सप्लायर शामिल हैं। पशुपालन  घोटाले में ईडी की तरह से यह तीसरा मामला दर्ज किया गया है। हालांकि लालू प्रसाद के खिलाफ इडी के द्वारा  यह दूसरी प्राथमिकी है। 

जो लोग मर गए उनके खिलाफ भी होगा केस

सीबीआई कोर्ट के फैसले के आधार पर ईडी ने इस संबंध में प्रिवेंशन आफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट की संगत धाराओं के तहत नया केस दर्ज किया है. सूत्रों ने बताया कि इस मामले में वैसे लोगों को भी जांच के दायरे में रखा गया है, जिनकी मृत्यु ट्रायल के दौरान हो गई थी. जिन आरोपियों की मौत ट्रायल के दौरान हो गई थी, उनके परिजनों की 1990 के बाद अर्जित संपत्ति और आय के स्रोतों की जानकारी ली जाएगी.पिछले माह ईडी ने चारा घोटाला के दो अन्य कांडों में मामला दर्ज किया था. हालांकि पहले चरण में सिर्फ उन नामजद अभियुक्तों के खिलाफ ही मामला दर्ज किया गया है, जो सजाएफ्ता हैं। 

55 मृत अभियुक्तों पर कार्रवाई दूसरे चरण में

इडी के अनुसार दूसरे चरण में उन अभियुक्तों की संपत्ति की जांच होगी, जिनकी मौत हो चुकी है। बताया गया कि ऐसे अभियुक्तों की संख्या 55 है। 



 

Suggested News