बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के ग्रामीण क्षेत्रों में 16 अगस्त से जमीन सर्वे के काम की हुई शुरुआत, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

गया के ग्रामीण क्षेत्रों में 16 अगस्त से जमीन सर्वे के काम की हुई शुरुआत, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

GAYA: गया के ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन सर्वे का काम शुरू हो गया है। फिलहाल इस सर्वे से नगर निकायों को मुक्त रखा गया है। गया जिला में विशेष सर्वेक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी अंचल के सभी पंचायतों में ग्राम सभा की कार्रवाई की जा रही है तथा रैयतों को सर्वेक्षण की सभी जानकारी देते हुए उनसे स्वघोषणा एवं वंशावली प्राप्त की जा रही है।

 रैयतों से स्वघोषणा- (प्रपत्र-2) एवं वंशावली (प्रपत्र-3 (1)) विशेष सर्वेक्षण अमीन द्वारा संबंधित पंचायतों में प्राप्त किया जा रहा है। किसी भी रैयत को अपना प्रपत्र (2 एवं 3 (1)) जमा करने के लिए अंचल कार्यालय या स्थापित शिविर में नहीं जाना है बल्कि उनका कागजात उनके पंचायत में ही पंचायत सरकार भवन या पंचायत भवन या सामुदायिक भवन में अमीन द्वारा प्राप्त किया जाएगा। सभी - रैयत 16 अगस्त से 15 सितम्बर के बीच अपने पंचायत में राजस्व ग्राम वाईज निर्धारित तिथि को अपना कागजात अमीन के पास जमा कर प्राप्ति रसीद प्राप्त कर सकते है।

किसी भी रैयत द्वारा जमा किया जाने वाला स्वघोषणा (प्रपत्र-2) एवं वंशावली (प्रपत्र-3 (1)) पंचायत में अमीन के पास उपलब्ध जिसे भरकर कागजात जमा किया जा सकता है। स्वघोषणा एवं वंशावली शिविर कार्यालय में भी उपलब्ध है। आवश्यकता होने पर रैयत उसे शिविर से भी प्राप्त कर सकते है। स्वघोषणा एवं वंशावली का प्रपत्र स्थानीय स्तर पर फोटो स्टेट की दुकानों पर भी उपलब्ध है।

जहाँ से फोटो स्टेट कराकर भरकर जमा किया जा सकता है। अगर कोई रैयत भूमि संबंधी दस्तावेज ऑन-लाईन जमा करना चाहते है तो वे अपना दस्तावेज भरकर निदेशालय की बेबसाईट- https://dlrs.bihar.gov.in/ पर अपलोड भी कर सकते है।

Editor's Picks