बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में नकली किताबों की सबसे बड़ी खेप बरामद, प्रमुख प्रकाशन संस्थानों की 25 करोड़ की फर्जी किताब जब्त

पटना में नकली किताबों की सबसे बड़ी खेप बरामद, प्रमुख प्रकाशन संस्थानों की 25 करोड़ की फर्जी किताब जब्त

पटना. प्रमुख प्रकाशन संस्थानों के नाम पर फर्जी किताब छापकर बेचने वाले एक बड़े फर्जीवाड़े का पटना पुलिस ने खुलासा किया है. पुलिस ने पटना में सीबीएसई और एनसीईआरटी की करोड़ रुपए की नकली किताबें जब्त की है. सभी किताबें कक्षा 6 से 8 के बिक की बताई जा रथी हैं जिसे प्रिंटिंग प्रेस में छापकर रखा गया था. एक अनुमान के मुताबिक करीब 25 करोड़ रुपए की नकली किताब जब्त की गई है. पटना पुलिस को भारती भवन की ओर से शिकायत मिली थी कि उनके ब्रांड नाम पर नकली किताबों को छापा और बेचा जा रहा है. 

शिकायत के आधार पर पटना पुलिस ने शहर के रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र के जकरियापुर इलाके में छापेमारी की और करोड़ों रुपए की नकली किताबें बरामद की है। गुप्त सूचना के आधार पर पांच प्रिंटिंग प्रेस में पुलिस ने छापेमारी की है. सीबीएससी के अलावा एनसीआरटी भारती भवन जैसे प्रमुख प्रकाशनों की नकली किताबें बरामद की गई है। पुलिस ने इस गोरख धंधे के सरगना राकेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. पटना पुलिस की माने तो नकली किताबों के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है । 

दरअसल प्रकाशकों को हाल के दिनो मे मार्केटिंग स्टाफ द्वारा जानकारी दी गई कि पटना के किताब मार्केट में भारती भवन और एनसीआरटी की डुप्लीकेट किताबों की सप्लाई जारी है. इसके बाद कंपनी के मार्केटिंग मैनेजर ने गुप्त रूप से सूचना संकलन कर पटना पुलिस को सूचना दी. दिल्ली से आए प्रकाशकों के कर्मियों की मौजूदगी में पुलिस ने छापा मारकर करोड़ो के नकली किताबो को जब्त करने की करवाई की है । 

बताया जा रहा है की राम कृष्णा नगर थाना क्षेत्र के जकरियापुर इलाके में एक भवन के अंदर प्रिंटिंग मशीन से छपाई और बुक बाईडिंग कर मार्केट में सप्लाई किया जा रहा था. फिलहाल पुलिस मामले पर करवाई मे जुटी है। हालांकि पुलिस द्वारा जब्त किताबो की कुल कीमत पर कुछ नहीं कहा जा रहा है लेकिन करीब 25 करोड़ रुपए की नकली किताब जब्त होने की खबर है. अंतिम आकलन पूरी जब्ती के बाद होगी. 

पटना से अनिल की रिपोर्ट


Suggested News