बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डोमिसाइल नीति हटाए जाने का विरोध कर रहे शिक्षकों पर लाठीचार्ज, पुलिस ने अभ्यर्थियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

डोमिसाइल नीति हटाए जाने का विरोध कर रहे शिक्षकों पर लाठीचार्ज, पुलिस ने अभ्यर्थियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

पटना. डोमिसाइल नीति हटाए जाने का विरोध कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों पर शनिवार को पुलिस ने पटना में जमकर लाठियां चटकाई. बिहार की नीतीश सरकार द्वारा डोमिसाइल नीति समाप्त करने के फैसले के खिलाफ शनिवार को राज्य भर से जुटे हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों ने पटना में विरोध प्रदर्शन शुरू किया. बीटेट-सीटेट सफल अभ्यर्थियों द्वारा नीतीश सरकार से मांग की गई है कि राज्य में डोमिसाइल नीति की पूर्ववत व्यवस्था लागू की जाए. यानी दूसरे राज्य के लोगों को आवेदन करने की छूट नहीं होनी चाहिए. अपनी मांगों को लेकर अभ्यर्थियों द्वारा राजभवन मार्च के लिए कूच करने पर पुलिस ने शिक्षक अभ्यर्थियों को खदेड़ा और इस दौरान लाठीचार्ज भी हुआ. 

प्रदर्शनकारी गांधी मैदान से डाक बंगला चौराहा होते हुए राजभवन तक जा रहे थे. इस दौरान बिहार सरकार , मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के खिलाफ जोरदार नारेबाजी देखने को मिली. प्रदर्शनकारियों को पुलिस बार बार आगे से बढने से रोकती रही लेकिन पुलिस को धकेलते हुए भीड़ लगातार आगे बढ़ रही थी. इसी दौरान भीड़ के आक्रोशित होने पर उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया. हंगामा कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़कर पीटा. 

दरअसल, बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ ने कहा कि बिहार के विद्यालयों में बीपीएससी के माध्यम से होने वाली शिक्षकों की बहाली में स्थानीय नीति हटने से बिहार के युवाओं को काफी नुकसान होगा. चार सालों से शिक्षक बहाली के लिए परेशान शिक्षक अभ्यर्थियों पर स्थानीय नीति हटाकर पूरे देश के अभ्यर्थियों की बहाली करना शिक्षक अभ्यर्थियों को मानसिक प्रताड़ना देने जैसा फैसला है, जिसकी जितनी निंदा की जाये, कम होगा.

इसी सप्ताह नीतीश सरकार ने एक बड़ा बदलाव करते हुए डोमिसाइल नीति हटा दिया. इससे अब न सिर्फ बिहार बल्कि अन्य राज्यों के लोग भी बिहार में शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं. शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना है कि बिहार सरकार का यह निर्णय राज्य के युवाओं को धोखा देने है. पहले से ही बेरोजगारी की मार झेल रहे बिहार के युवाओं को अब एक और बड़ी परेशानी में नीतीश सरकार ने डाल दिया है. 



Suggested News