बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 की हुई शुरुआत, शाहनवाज हुसैन का ऐलान- 10 साल तक ब्याज मुक्त लें 10 लाख का सील फंड

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 की हुई शुरुआत, शाहनवाज हुसैन का ऐलान- 10 साल तक ब्याज मुक्त लें 10 लाख का सील फंड

पटना. बिहार में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 पोर्टल लॉन्च किया गया. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इसकी शुरुआत करते हुए बताया कि बिहार स्टार्टअप नीति 2022 के तहत बिहार में स्टार्टअप शुरू करने के इच्छुक युवा उद्यमियों की सहूलियत के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की गई है. 

बिहार में स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए स्टार्ट अप को 10 लाख का सील फंड मिलेगा जो 10 साल तक ब्याज मुक्त रहेगा. अगर कोई स्टार्टअप कंपनी किसी एक्सीलरेशन प्रोग्राम में हिस्सा लेना चाहती है तो उसके लिए तीन लाख की अनुदान का प्रावधान है. अगर कोई स्टार्टअप कंपनी एंजल निवेशकों से निवेश प्राप्त करने में सफल रहती है तो सरकार की तरफ से दो पर्सेंट सक्सेस फ्री सफलता शुल्क के तौर पर दिया जाएगा.

अगर स्टार्टअप कंपनी किसी एंजल इन्वेस्टर से फंड उठाने में सफल रहती है तो उसके बाद भी फंड की जरूरत रहती है तो उसके लिए उद्योग विभाग के स्टार्टअप फंड ट्रस्ट से मैचिंग लोन का प्रावधान है. सबसे खास बात है कि महिलाओं के लिए स्टार्टअप पॉलिसी में विशेष प्रावधान .है स्टार्टअप कंपनी की शुरुआत किसी महिला उद्यमी ने किया है तो उसे पॉलिसी के तहत 5 परसेंट अधिक सुविधा मिलेगी. महिला उद्यमियों के स्टाफ को 10 लाख की जगह 10 लाख 50 हजार राशि दी जाएगी. यही सुविधा एससी एसटी और दिव्यांगों के मामले में 15% सील फंड होगा यानी कि 11 लाख 50 हजार दिया जाएगा.

यही नहीं बिहार में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए  मौर्या लोक के 5वाँ तल्ला और बीएसएफसी बिल्डिंग फ्रेजर रोड में स्टार्टअप बिजनेस सेंटर के नाम से को वर्किंग स्पेस का निर्माण किया जा रहा है. उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में उद्योग को मजबूती प्रदान करना है. उससे भी बड़ा लक्ष्य है कि बिहार में ग्रोथ के लिए शानदार इकोसिस्टम तैयार हो और देश के बड़े-बड़े स्टार्टअप की कतार में बिहार के स्टार्टअप्स भी खड़े हो सके. उन्होंने बताया कि इच्छुक युवा को सहूलियत के लिए स्टार्टअप पोर्टल का भी लांच किया गया है जिस पर रजिस्टर कर सरकार के सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News