बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में टाउनशिप का वैध-अवैध काम ! WISH TOWN का जबरदस्त प्रचार...पर RERA का निबंधन है या नहीं ? कोई जानकारी नहीं

पटना में टाउनशिप का वैध-अवैध काम ! WISH TOWN का जबरदस्त प्रचार...पर RERA का निबंधन है या नहीं ? कोई जानकारी नहीं

PATNA: बिहटा-नौबतपुर इलाके में बड़े पैमाने पर टाउनशिप बसाने का वैध-अवैध काम चल रहा है. इनमें तो कई प्रोजेक्ट रेरा निबंधित हैं, तो कुछ प्रोजेक्ट बिना निबंधन के ही हैं. कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनका बिना रेरा निबंधन के ही प्रचार-प्रसार किया जा रहा. हालांकि नियम के विपरीत जाकर अपने प्रोजेक्ट की बिक्री को लेकर प्रचार-प्रसार करने वाले डेवलपर्स के खिलाफ रेरा की तरफ से कार्रवाई भी की गई है. इसके बाद भी यह धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा. बिहटा और नौबतपुर में बिना निबंधन वाले अनगिनत प्रोजेक्ट हैं. बिहटा के विश टाउन( WISH TOWN) प्रोजेक्ट को लेकर भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जबरदस्त रूप से प्रचार किया जा रहा है. ग्राहकों को मुफ्त में प्लॉट के निबंधन का भी प्रलोभन दिया जा रहा. रेरा से निबंधन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. रेरा के माध्यम से भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.



WISH TOWN का जबरदस्त प्रचार...फ्री रजिस्ट्री का प्रलोभन भी 

बिहटा में विश टाउन प्रोजेक्ट का प्रचार-प्रसार शुरू है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जोर-शोर से प्रचार किया जा रहा है. 99ACRES पर इस प्रोजेक्ट को लेकर ग्राहकों को तरह-तरह के प्रलोभन भी दिए गए हैं.  विश टाउन में प्लॉट की खरीद की तो 17 अगस्त से लेकर 20 नवंबर तक रजिस्ट्री फ्री में कराया जायेगा. आवासीय प्लॉट की शुरूआती कीमत 16 लाख रखा गया है. इस तरह की जानकारी दी गई है. लेकिन रेरा से निबंधन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. 





DREAM CITY की हकीकत 

राजधानी पटना से सटे बिहटा के लई रोड में 'ड्रीम सिटी' टाउनशिप में प्लॉट लेने का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. प्रोजेक्ट को Besh Builders नाम की कंपनी ने लॉंच किया है. इस प्रोजेक्ट का विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. प्लॉट की बिक्री को लेकर ग्राहकों को बताया जा रहा. दाम कितना है, इस बारे में ग्राहकों को जानकारी दी जा रही है. जब सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर विज्ञापन जारी किया गया है तो प्रोजेक्ट रेरा से निबंधित है ? इसके लिए रेरा के वेबसाईट पर सर्च किया गया. DREAM CITY नाम से किसी प्रोजेक्ट का रेरा में निबंधन नहीं है. न ही Besh Builders PVT का कोई प्रोजेक्ट रेरा से निबंधित है. जबकि बिना निबंधन बिक्री के लिए प्लॉट-फ्लैट का प्रचार-प्रसार करना नियम विरूद्ध है. बता दें, इसके पहले सैकड़ों गैरनिबंधित प्रोजेक्ट पर रेरा का डंडा चल चुका है. रेरा ने 1 जून को ही नौबतपुर इलाके में गैर निबंधित प्रोजेक्ट पर काम कर रहे अर्च ग्रुप (Arch Group) पर 17 लाख रू का जुर्माना लगाया है. 



पेपर में स्मार्ट नहीं है बिहटा का स्मार्ट सिटी

पैथोज रियलवेज की तरफ से बिहटा के देवकुली में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर वर्षों से काम किया जा रहा है. लेकिन अब तक रेरा से निबंधन नहीं लिया गया है. रेरा की तरफ से भी इस गैरनिबंधित प्रोजेक्ट को लेकर कोई ठोस एक्शन नहीं लिया गया है. कंपनी की तरफ से ग्राहकों को स्मार्ट सिटी में प्लॉट बुक कराने को लेकर लगातार संपर्क किया जा रहा.  बताया जाता है कि यह प्रोजेक्ट 2018 से पहले का ही है. अब उसमें एक्शटेंशन कर और बढ़ाया जा रहा. प्लॉट को दिखाने को लेकर सर्विस देने की बात कही जा रही है. यानि ग्राहकों को येन-केन-प्रकारेण तैयार किया जा रहा है. टाउनशिप बसाना, प्लॉट की बिक्री करना गलत नहीं, लेकिन रेरा का निबंधन भी उतनी ही जरूरी है.  


Suggested News