बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांच राज्यों में नए नियम से होंगे विस के चुनाव, राजनीतिक दल बताएँगे आपराधिक छविवालों को टिकट देने की वजह, उम्मीदवारों को देनी होगी मुकदमों की जानकारी

पांच राज्यों में नए नियम से होंगे विस के चुनाव, राजनीतिक दल बताएँगे आपराधिक छविवालों को टिकट देने की वजह, उम्मीदवारों को देनी होगी मुकदमों की जानकारी

N4N DESK : निर्वाचन आयोग ने देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। जिसके मुताबिक 7 नवम्बर से राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव कराये जायेंगे। वहीँ 3 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी। इन चुनावों के दौरान पहली बार कुछ नियमों को लागू किया गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है की किसी हालत में धन बल को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। 


इसके मद्देनजर प्रत्याशियों को अपने ऊपर लगे आपराधिक मुकदमों को जानकारी देनी होगी। इसके लिए अखबारों में उन्हें तीन बाद उन्हें आपराधिक मुकदमों का विवरण देना होगा। वहीँ पार्टियों को भी यह बताना होगा की किस परिस्थिति में उन्होंने ऐसे व्यक्ति को टिकट दिया है। साथ ही 31 अक्टूबर तक पार्टियों को चंदे की जानकारी भी देनी होगी। चुनाव के बाद खर्च की जानकारी भी देनी होगी। रिपोर्ट के बाद पार्टी को टैक्स छूट मिल सकेगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पहली बार विधानसभा चुनावों के लिए एक नई चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली शुरू की जा रही है, ताकि प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए निगरानी बढ़ाई जा सके। 

उन्होंने कहा कि अंतरराज्यीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी और अवैध शराब, नकदी, मुफ्त सामान और ड्रग्स के प्रवाह को रोकने के लिए कुल 940 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। जबकि पाँचों राज्यों में कुल मिलाकर 1.77 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जिनमें से 1.01 लाख पर वेबकास्टिंग सुविधा मौजूद होगी।

Suggested News