लिव इन रिलेशनशिप के 5 नुकसान, नहीं जानते हैं तो अब जान लीजिए

लिव इन रिलेशनशिप के 5 नुकसान, नहीं जानते हैं तो अब जान लीजिए

डेस्क...आज के वक्त में एक लड़का और लड़की का लिव इन रिलेशनशिप में रहना बहुत ही आम सा हो गया है. खासकर बड़े शहरों में लड़कें और लड़कियों को एक साथ रहने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है. जब बात आती है लिव इन रिलेशनशिप में रहने की तो अक्सर लोग इसके फायदे के बारे में ही बात करते हैं. इसके नुकसान क्या हो सकते हैं इसके बारे में बात करना तो दूर लड़के और लड़कियां सोचते भी नहीं है. एक सर्वे में ये बात सामने आई है की लिव इन रिलेशनशिप तलाक का बहुत बड़ा कारण बन रहा है आप पाश्चात्य देश में चले जायें वहां आप को इसका साबुत मिल जायेगा.

रिश्ता जल्दी टूट सकता है

लिव इन रिलेशनशिप में एक कपल के रिश्ते के टूटने की संभावना जल्द रहती है. अगर, पार्टनर पूरी तरह से आपके लिए समर्पित न हो तो वो रिश्ते को बोझ समझने लगेगा और इस रिश्ते को बॉय-बॉय बोल देगा. क्यों की आप इंसान को इंसान नहीं कुर्शी समझते लगते है इस लिये आप बार बार पार्टनर बदलने लगते हैं पर याद रहे कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता.

कमजोरी का फायदा

आज हर अखबार के पन्नों पर गर्लफ्रेंड का बोल्ड वीडियो या न्यूड वीडियो बनाकर बॉयफ्रेंड ने किया ब्लैकमेल जैसी खबरें आम हो गई है. लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए पार्टनर के साथ फिजिकल होना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन उन निजी पलों का वीडियो बनाना गलत बात है. तो बहुत सोच समझकर और पार्टनर को जानने के बाद ही लिव इन में रहने का फैसला करें.

फाइनेंशियली सपोर्ट

रिश्ते जब वक्त के साथ बढ़ते हैं तो फाइनेंशियली सपोर्ट होना लाजिमी सी बात है. लड़के और लड़कियां दोनों ही फाइनेंशियली सपोर्ट लेते हैं. कई बार ये सपोर्ट रिश्तों में कड़वाहट का कारण बन सकता है. वक्त के बाद यही कड़वाहट रिश्ते के टूटने की वजह बन सकता है.

डिपेंडेंसी हो सकती है खतरनाक

किसी भी रिश्ते में लड़का और लड़की एक दूसरे पर डिपेंड हो जाते हैं. अब बात चाहे शादी की हो या लिव इन की. लड़कियों को अपनी सब चीजें सही जगहों पर चाहिए होती हैं. वहीं, लड़के इस मामले में थोड़े से लापरवाह होते हैं. फीमेल पार्टनर पर ज्यादा डिपेंड होकर रहना कई बार दिमाग के लिए के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. लिव में रहते हुए अगर, आपके ज्यादतर काम फीमेल पार्टनर करती है और जब आप अलग होते हैं तो हम में अशांति सी रहती है जिससे डिप्रेशन हो सकता है.

मानसिक अशांति

आप को वही अपनाएगा जो आपके जैसा जिसके लिये लिव इन रिलेशनशिप में रहना नार्मल हो कभी कभी ये मानसिक तनाव का भी कारण बन जाता है.जिंदगी आप की आप को चुनाव करना आप ने क्या चुना ये आप पर निर्भर करता है. 


Find Us on Facebook

Trending News