Live: प्रथम चरण के 71 सीटों पर वोटिंग शुरू... यहां देखे मतदान से जुड़ी हर अपडेट्स....

Live: प्रथम चरण के 71 सीटों पर वोटिंग शुरू... यहां देखे  मतदान से जुड़ी हर अपडेट्स....

Live: प्रथम चरण के 71 सीटों पर वोटिंग शुरू... यहां देखे  मतदान से जुड़ी हर अपडेट्स....

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आज पहले चरण का मतदान है. जिसमें 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू है।

*बिहार चुनाव के पहले फेज के लिए 71 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. आज 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी.

पहले चरण में आरजेडी के 42 तो जदयू के 35 उम्मीदवारों के अलावे बीजेपी के 29, कांग्रेस के 21, भाकपा (माले) के आठ, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के एक प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा एलजेपी के  भी 42 प्रत्याशियों का फैसला इस चरण के मतदान में तय होना है|

बिहार में कुल 7.29 करोड़ वोटर हैं पहले फेज की जिन 71 सीटों पर आज वोटिंग होनी है, वहां 2.14 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं. यानी न्यूजीलैंड से 6 गुना ज्यादा. न्यूजीलैंड में 34.87 लाख वोटर हैं. यहां महीनेभर पहले चुनाव हुए हैं. अप्रैल में दक्षिण कोरिया में भी एक चुनाव हुआ था. यहां भी कुल 4.39 करोड़ वोटर थे. 

28 अक्‍टूबर को जिन मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी, उनमें बिहार के कृषि मंत्री और बीजेपी के नेता डॉ प्रेम कुमार, जेडीयू नेता और बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, बीजेपी के नेता और श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, बिहार सरकार के अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री बृजकिशोर बिंद, बिहार सरकार के परिवहन मंत्री और जेडीयू नेता संतोष कुमार निराला, ग्रामीण कार्य मंत्री और जेडीयू नेता शैलेश कुमार, बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह और राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल के नाम शामिल हैं  |....

लखीसराय के मतदान केंद्र संख्या 168 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में समस्या आई। मतदान शुरू होने का इंतजार करते केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह।  

कोरोना महामारी के बीच हो रही वोटिंग के कारण 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करायी गई है. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को सैनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिए मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है|कोविड-19 के बीच हो रहे चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सुरक्षित मतदान के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इन दिशानिर्देशों के तहत एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गई है|

औरंगाबाद के ढिबरा इलाके में नक्सलियों के द्वारा लगाए गए दो आइइडी बम बरामद किया गया है। सीआरपीएफ की बम निरोधक टीम के द्वारा दोनों बम को डिफ्यूज किया गया।  

निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आज पहले फेज की 71 सीटों पर 1 हजार 66 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 952 पुरुष और 114 महिलाएं हैं. दूसरे फेज की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे फेज की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. 

वोटर के लिहाज से हिसुआ सबसे बड़ी विधानसभा है. यहां 3.76 लाख मतदाता हैं. इनमें 1.96 लाख पुरुष, 1.80 लाख महिला और 19 ट्रांसजेंडर हैं. वोटर के लिहाज से बरबीघा सबसे छोटी विधानसभा है. यहां 2.25 लाख वोटर हैं. इनमें 1.17 लाख पुरुष, 1.08 लाख महिलाएं हैं.


सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार गया टाउन और सबसे कम 5 उम्मीदवार कटोरिया सीट पर हैं. सबसे ज्यादा 42 सीटों पर राजद, 41 पर लोजपा और 40 पर रालोसपा चुनाव लड़ रही है. भाजपा 29 पर और उसकी सहयोगी जदयू 35 पर मैदान में है. 22 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार हैं.

सासाराम,कैमूर के कई बूथों पर भी ईवीएम खराब है।

बांका के भी कई बूथों पर ईवीएम खराब हुई है।

आरा के कई बूथों पर भी ईवीएम खराब

बड़हरा विधानसभा के कोहल रामपुर गांव के बूथ संख्या 69 पर ईवीएम खराबी की सूचना

महागठबंधन की ओर से आज सुबह 8.30 बजे विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस होने जा रही है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ''आज सुबह 8.30 बजे महागठबंधन की एक विशेष प्रेसवार्ता होटल मौर्या, पटना में होगी.

मुंगेर विधानसभा क्षेत्र के टाउन हॉल स्थित मतदान केंद्र 56 (1) में 18, 56 (2) में तीन और मतदान केंद्र 57 पर पांच मत पड़े हैं। मतदान की धीमी रफ्तार को विसर्जन जुलूस के दौरान हुए हंगामे, पथराव, लााठीचार्ज और गोलीबारी की घटना से जोड़ कर देखा जा रहा है। हालांकि, मतदान केंद्र का जायजा लेने पहुंचे डीएम राजेश मीणा ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर मतदाता बारी बारी से अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्र तक आ रहे हैं। दोपहर तक मतदान में तेजी आएगी। मतदान प्रतिशत बेहतर होगा।

पहले घंटे का मतदान प्रतिशत

बांका - 2
मुंगेर - 2.5
जमुई - 2.3
भोजपुर - 3
बक्सर - 2.3
शेखपुरा - 1.8
कैमूर - 2.2
रोहतास -2.8
अरवल - 2.6
गया - 2.9
लखीसराय - 3
पटना - 4
भागलपुर- 3
नवादा - 2.6
औरंगाबाद - 2.4
जहानाबाद - 2.7

पहले चरण की वोटिंग के बीच एलजेपी नेता चिराग पासवान ने सुबह सुबह नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. चिराग पासवान ने कहा है कि नीतीश कुमार चुनाव के बाद महागठबंधन के साथ जाने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ''आदरणीय नीतीश कुमार जी को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ़ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा बल्कि आरजेडी व महागठबंधन को मज़बूत करेगा। चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा को छोड़ आरजेडी के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं साहब। आरजेडी के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके हैं।#असम्भवनीतीश'' 

वोटरों से नीतीश कुमार ने खास अपील की है. नीतीश ने ट्वीट किया, 'लोकतंत्र में मतदान सिर्फ अधिकार नहीं, जिम्मेदारी भी है. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 71 सीटों पर मतदान है. यदि आप इन क्षेत्रों के मतदाता हैं तो कृपया वोट के लिए समय जरूर निकालिए. आपका एक वोट बिहार में विकास की रफ्तार को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बना सकता है.'

मुंगेर में हुए गोलीकांड को लेकर महागठबंधन पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है. RJD नेता तेजस्वी यादव ने सवाल उठाते हुए कहा- 'जनरल डायर बनने अनुमति किसने दी. महागठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार को बर्खास्त करने की मांग की.' 

गया में बिहार के मंत्री प्रेम कुमार पोलिंग सेंटर पर साइकिल से पहुंचे।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान जारी। चुनाव आयोग के अनुसार सुबह 9 बजे तक 7.35 फीसद मतदान हुआ।  


Find Us on Facebook

Trending News