बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन,बिहार की चार सीटों पर नामांकन

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन,बिहार की चार सीटों पर नामांकन

Patna: निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान पिछले हफ्ते कर दिया था. इसका आगाज  बुधवार से हो गया. लोकसभा चुनाव सात चरण में होगा, जिसके पहले चरण के लिए चुनाव आयोग ने 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर दिया.  पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर चुनाव होगा. बिहार, यूपी, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश समेत 21 राज्यों के उम्मीदवार बुधवार यानी आज से नॉमिनेशन कर सकेंगे. यहां 19 अप्रैल को मतदान होनी है. पहले फेज के लिए 28 मार्च तक नामांकन  होगा.  30 मार्च तक प्रत्याशियों के दाखिल नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. वहीं, 2 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं. 

बिहार की चार सीटों पर नामांकन

बिहार में पहले चरण में चार सीटों पर वोटिंग होगी. गया , नवादा औरंगाबाद और जमुई में वोटिंग होगी.  इन चारों सीटों के लिए बुधवार यानी आज से नॉमिनेशन  शुरू हो गया है.

बता दे बिहार की 40 सीटों पर सात चरणों में वोटिंग होगी.  दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका में मतदान होगा. तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया और चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर में मतदान होगा.

Suggested News