बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जुलाई में इस दिन लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, मचा सकता है तबाही

जुलाई में इस दिन लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, मचा सकता है तबाही


21वीं सदी का सबसे लंबा खग्रास चंद्रग्रहण 27 जुलाई को लगने वाला है. इसकी कुल अवधि 6 घंटा 14 मिनट रहेगी. इसमें पूर्णचंद्र ग्रहण की स्थिति 103 मिनट तक रहेगी. भारत में इसका प्रभाव 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होगा जिसके बाद 3 बजकर 54 पर खत्म होगा. 
2.jpg

पूरे भारत में यह चंद्रग्रहण दिखाई देगा. भारत के अलावा यह चन्द्रग्रहण संपूर्ण एशिया, यूरोप, आस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, हिंद और अटलांटिक महासागर क्षेत्र में  भी दिखाई देगा. 

3.JPG

इसके आगे पीछे 13 जुलाई और 11 अगस्त को दो खंडग्रास सूर्यग्रहण लगेंगे. 

4.JPG

यह एक पूरी तरह से खगोलीय घटना है. पर ज्योतिषय के अनुसार बताया जा रहा है कि खग्रास चंद्रग्रहण का आम जनजीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. 

5.jpg
इस से कर्क क्षेत्र में विनाशकारी भूकंप, सुनामी समेत आगजनी की घटनाएं हो सकती है. पृथ्वी के आसपास मौजूद सेटेलाइट भी इससे प्रभावित हो सकते हैं. इससे पहले 31 जनवरी को इस साल पूर्ण चन्द्रग्रहण लगा था जिसमें करीब 1 घंटे 16 मिनट का खग्रास था, पर 27 जुलाई को लगने वाले चंद्रग्रहण में 1 घंटे 43 मिनट का खग्रास होगा. 
6.jpg


वहीं ज्योतिषशास्त्र के अनुसार राशि पर ग्रहण का प्रभाव देखें तो मकर राशि में चंद्रग्रहण होने के कारण मकर राशि वालों को कष्ट का सामना करना पड़  सकता है. वहीं मिथुन, तुला, वृश्चिक और मीन राशि के लिए यह ग्रहण शुभ रहेगा. 

7.jpg

Suggested News