महानंदा ने खत्म कर दिया गांव के बाजार का अस्तित्व, जगह खाली कर पलायन की आ गई मजबूरी

महानंदा ने खत्म कर दिया गांव के बाजार का अस्तित्व, जगह खाली कर पलायन की आ गई मजबूरी

KATIHAR : कल तक जहां बाजार सजती थी, आज वहां महानंदा नदी के कटाव की जद के कारण विरानगी  छा गया है। नज़ारा कटिहार जिले के अमदाबाद प्रखंड के लखनपुर पंचायत के बड़ा लखनपुर गांव का है। महानंदा नदी के तेज कटाव के कारण यह इलाका जल समाधि लेने की स्थिति में है। पहले भी इस इलाके के लोग कटाव के कारण बड़ी संख्या में पलायन कर चुके हैं। मगर एक बार फिर कटाव का जद इस इलाके के लोगों को परेशान कर रहे है। ऐसे में इस इलाके में किसी तरह दुकान चलाकर अपने परिवार के गुजर-बसर करने वाले लोग खासा परेशान हैं। 

यहां के लोगों ने बताया कि पिछले साल यहां सौ से ज्यादा दुकान लगती थी, लेकिन इस साल स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है। ग्रामीणों का कहना है कि सिर्फ बाजार ही नहीं बल्कि यहां जो स्कूल चलते थे, वह भी कटाव के कारण बंद होने की स्थिति है। लोगों की नाराजगी इस बात को लेकर भी है कि स्थानीय जनप्रतिनिधि भी सिर्फ वायदे तक सीमित तक रहे। उनका कहना है यहां बाजार में अपनी दुकान लगानेवाले लोग अब पलायन के लिए मजबूर है, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि आगे वह क्या करेंगे।

वहीं जिला प्रशासन अब भी  फ्लड फाइटिंग के काम के सहारे इलाके को कटाव के जद से बचाने का है भरोसा दे रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हें भी इस इलाके में कटाव की जानकारी मिली है और लगातार बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों के सहयोग से लखनपुर में कटाव निरोधी कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि गांव में एक से दो दिन में कटाव को रोक दिया जाएगा।

श्याम की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News