बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनएसएमसीएच : गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के प्रति किया जा रहा है जागरूक

एनएसएमसीएच : गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के प्रति किया जा रहा है जागरूक

PATNA : पटना से सटे बिहटा स्थित नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल(एनएसएमसीएच) में गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 और बारिश में होनेवाली परेशानियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है. स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की अध्यक्ष डॉ. बिन्दु सिन्हा और दूसरे डॉक्टर प्रसव के लिए या प्रसव पूर्व जांच के लिए आनेवाली महिलाओं को लगातार जागरूक कर रही हैं. 

डॉ. सिन्हा का कहना है कि गर्भवर्ती महिलाओं पर कोरोना का असर ज्यादा हो सकता है. क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इस वजह से फ्लू होने की आशंका बनी रहती है. सर्दी-जुकाम या सांस लेने में तकलीफ होने का खतरा रहता है. इसलिए इन सब से बचाव जरूरी है. 

डॉ. बिंदु सिन्हा के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए गर्भवती या प्रसूति महिला को भी मास्क और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. घर से कम से कम निकलें. हाथों को समय समय पर कम से कम 20 सेकेंड धोएं. चेहरे, मुंह और आंखों को अनावश्यक न छुएं. पर्याप्त नींद और पोष्टिक आहार लें. 

गौरतलब है कि कोरोना काल में नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 150 से ज्यादा प्रसव विशेषज्ञों की देखरेख में कराया जा चुका है. यहां प्रसव कराना कम खर्चीला और सुरक्षित भी है. 

Suggested News