महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में कर लें ये 10 बदलाव, स्वस्थ रहेगा तन और मन

महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में कर लें ये 10 बदलाव, स्वस्थ रहेगा तन और मन

DESK: कोरोना  महामारी ने हर किसी की दिनचर्या को बदल दिया है, लेकिन अब सभी लोग अपने जीवन को वापस पटरी पर लाने के लिए  पूरी  कोशिश कर रहे हैं, इनमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घर और परिवार के कामकाज के बीच अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए लगातार संघर्ष  भीकर रहे हैं. ऐसे में अच्छे स्वास्थ के बिना कुछ भी मुमकिन नहीं है, खासकर महिलाओं  को अपनी सेहत का ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी है. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे  जिनके माध्यम से महिलाओं को अपने मन और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी.

1. पर्याप्त पानी और नींद : पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद लें. ये शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है.

2. योग और ध्यान : वैसे तो दिनचर्या से समय निकालना भी अपने आप में एक काम है, लेकिन 30 मिनट का समय निकालने से शरीर की बहुत सारा परेशानियों का हल निकल जाएगा .इस 30 मिनट के दौरान ध्यान लगाएं व योग करें, ताकि पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सके.

3. स्क्रीन टाइम कम करें : आज कल स्क्रीन टाइम सभी के लिए एक  नई परेशानी बन चुकी है, खासकर लॉकडाउन में इसका प्रभाव और भी ज्यादा रहा है. स्क्रीन टाइम यानी मोबाइल या टीवी पर अधिक समय बिताना. स्क्रीन टाइम कम करने की कोशिश करें और दिनभर में कभी भी 20 मिनट बगैर मोबाइल के रहें. इसके अलावा आंखों की एक्सरसाइज के लिए दूर रखी किसी वस्तु को घूरें.

4. अपनी मुद्रा को लेकर सजग रहें : महिलाएं इन दिनों स्लिप्ड डिस्क और सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की ज्यादा शिकार हो रही हैं, यह स्थिति समय लंबे समय तक गलत तरीके से बैठने के कारण होती है. इसलिए अपने बैठने के तरीके पर गौर कीजिए और गर्दन की मांसपेशियों में यदि तनाव है, तो इसके लिए गर्दन से जुड़े व्यायाम कीजिए.

5. आहार : एक स्वस्थ आहार अनगिनत तरीकों से मदद कर सकता है. अपने भोजन में फाइबर, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ शामिल करें.

6. मासिक धर्म में स्वच्छता बनाए रखें : गुप्तांग की साफ सफाई प्रतिदिन रखनी चाहिए, लेकिन मासिक धर्म के दौरान यह और भी जरूरी हो जाता है. इन दिनों में होने वाली ऐंठन काफी परेशान करने वाली हो सकती है. यदि कोई महिला रोजाना साफ सफाई नहीं करती है और उचित समय पर सैनिटरी नैपकिन नहीं बदलती हैं, तो ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

7. कम करें चीनी का सेवन : चीनी का सेवन करना या चीनी के विकल्प जैसे गुड़ आदि का इस्तेमाल करने से हार्मोन को नियंत्रित रखने में मिलती है. यह डायबिटीज, हृदय रोगों और मोटापे के जोखिमों को कम कर सकता है.

8. थोड़ी धूप जरूरी : ज्यादा धूप में रहना त्वचा के लिए निश्चित रूप से अच्छा नहीं होता है, लेकिन शारीरिक विकास के लिहाज से धूप बड़ी भूमिका निभाता है. सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का एक बहुत बड़ा स्रोत है, जिसके बिना शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर सकता है. myUpchar के अनुसार, विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को खाने के अलावा 15 से 20 मिनट धूप लेना विटामिन डी की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. रोजाना सूर्य की रोशनी में कुछ समय बिताने से विटामिन डी की कमी से होने वाली समस्याओं को रोका जा सकता है.

9. खुद के लिए निकाले थोड़ा समय : घर के किसी काम के लिए नहीं, बल्कि खुद के लिए थोड़ा-सा वक्त निकालना जरूरी है. इससे नई व अच्छी आदते विकसित होती हैं, साथ ही महिलाओं को यह भी पता चलता है कि उन्हें किस चीज में रुचि है.


Find Us on Facebook

Trending News