बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में फर्जी शिक्षकों पर हुई बड़ी कार्रवाई, निगरानी डीएसपी ने 6 शिक्षकों पर दर्ज कराया एफआईआर, शिक्षा महकमें में मचा हड़कंप

मोतिहारी में फर्जी शिक्षकों पर हुई बड़ी कार्रवाई, निगरानी डीएसपी ने 6 शिक्षकों पर दर्ज कराया एफआईआर, शिक्षा महकमें में मचा हड़कंप

MOTIHARI : मोतिहारी में फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल शिक्षकों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। जांच में प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने पर निगरानी डीएसपी ने छह शिक्षकों पर बंजरिया थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया है। निगरानी की कार्रवाई से जिला में कार्यरत फर्जी प्रमाणपत्र पर नौकरी कर रहे शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों की माने तो जिला में लगभग 200 से अधिक फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल शिक्षक कार्रवाई के लिस्ट में बताए जा रहे है ।बंजरिया थाना पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई में जुट गई है।

मोतिहारी में फर्जी प्रमाणपत्र पर नौकरी कर रहे गुरु जी पर करवाई शुरू होते ही शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। निगरानी डीएसपी ने बंजरिया थाना में आवेदन देकर  प्रखंड क्षेत्र क दो शिक्षक एवं चार शिक्षिकाओं के शिक्षक प्रशिक्षण के प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने पर FIR दर्ज कराया है। निगरानी अन्वेषण ब्यूरो पटना के डीएसपी राजेश कुमार ने बंजरिया थाना पुलिस को आवेदन देकर उक्त सभी शिक्षक / शिक्षिकाओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

बताया गया कि निगरानी डीएसपी द्वारा बंजरिया पुलिस को प्राथमिकी में दिए गए आवेदन के अनुसार, बंजरिया प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बंजरिया का शिक्षिका विभा कुमारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय चितहां का शिक्षिका रूबी कुमारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोखुला का शिक्षिका सावित्री यादव, उत्क्रमित मध्य विद्यालय गौरिया का शिक्षिका विभा कुमारी, मध्य विद्यालय अजगरी का शिक्षक प्रिय रंजन कुमार दूबे व उत्क्रमित मध्य विद्यालय गौरिया का शिक्षक सुरेश कुमार शामिल हैं। 

बताया जा रहा है की जांच के दौरान इन शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच कराई गई। उसमें इनके मूल  प्रमाण पत्र फर्जी निकला। जिसके बाद निगरानी अन्वेषण ब्यूरो द्वारा इन शिक्षकों पर बंजरिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। बताया जा रहा है कि उपरोक्त शिक्षकों ने नियोजन के दौरान मैट्रिक के समकक्षीय मध्यमा का प्रमाण पत्र नियोजन के दौरान लगाया था। इधर, हाईकोर्ट के आदेश पर बिहार सरकार द्वारा फर्जी नियोजन की जांच लंबे समय से चल रही है। निगरानी की इस कार्रवाई से जिले में फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल  शिक्षकों में हड़कंप मचा गया है। थानाध्यक्ष इंद्रजीत पासवान ने कहा कि प्राप्त आवेदन के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News