खाद व बीज वितरण को लेकर हुई बड़ी कार्रवाई, निलंबित किए गए मनीगाछी बीएओ, 11 खाद दुकानदारों के विरुद्ध दर्ज हुई प्राथमिकी

खाद व बीज वितरण को लेकर हुई बड़ी कार्रवाई, निलंबित किए गए मनीगाछी बीएओ, 11 खाद दुकानदारों के विरुद्ध दर्ज हुई प्राथमिकी

DARBHANGA : दरभंगा खाद व बीज वितरण में अनियमितता को लेकर जिला प्रशासन ने  कार्रवाई तेज कर दी है।  जहां से भी अनियमितता की सूचना प्राप्त हो रही है,वहाँ तत्काल पदाधिकारी भेजकर जांच करवायी जा रही है एवं अनियमितता पाए जाने पर तुरंत प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है।

जिला कृषि पदाधिकारी दरभंगा ने इस संबंध में बताया कि अब तक बेनीपुर अनुमंडल के दो उर्वरक विक्रेताओं, सदर अनुमंडल के दो विक्रेताओं के विरुद्ध वहां के अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा एवं जिला कृषि पदाधिकारी के स्तर से 7 उर्वरक विक्रेताओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है। जिनमें मैसर्स रज्जी खाद बीज भंडार,आशापुर, बेनीपुर, 2.मैसर्स सुल्तानिया ट्रेडर्स बेनीपुर,3. मैसर्स भजन भंडार कमतौल, जाले ,4. मैसर्स श्रेया इंटरप्राइजेज, केवटी शामिल हैं। बताया गया कि कमतौल में भी एक उर्वरक वितरक के यहां अनियमितता पाई गई है, जिसके विरुद्ध आज 10 दिसंबर को प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

 जिलाधिकारी दरभंगा डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने बताया कि खाद व बीज वितरण में यदि कहीं से भी अनियमितता की शिकायत मिलेगी, वहां तुरंत जांच करवाकर, अनियमितता प्राप्त होते ही संबंधित वितरक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए अनुज्ञप्ति रद्द की जाएगी एवं संबंधित के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही यह भी कहा कि जिन उर्वरक वितरकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, उन सबों का लाइसेंस भी रद्द करने की कार्रवाई की जा रही है।


 उन्होंने बताया कि मनीगाछी प्रखंड में बीज वितरण में अनियमितता की सूचना प्राप्त हुई थी। अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपुर से इसकी जांच कराई गई एवं मनीगाछी के कृषि समन्वयक -सह- प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार झा को कर्तव्य में लापरवाही एवं शिथिलता के लिए उन्हें 9 दिसंबर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है

DM ने  कहा है कि जिले के सभी अंचलाधिकारी एवं प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी को अपनी निगरानी में खाद व बीज का वितरण कराने का आदेश दिया गया है। खाद एवं बीज की कालाबाजारी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी कहीं से भी अनियमितता की सूचना प्राप्त होते ही त्वरित जांच कराकर संबंधित के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News