बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ममता बनर्जी फिर बनी टीएमसी की अध्यक्ष, 24 साल से पार्टी की पहचान बनी हुई हैं ममता

ममता बनर्जी फिर बनी टीएमसी की अध्यक्ष, 24 साल से पार्टी की पहचान बनी हुई हैं ममता

कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर एक बार फिर ममता बनर्जी निर्वाचित हुई हैं. थे। टीएमसी के महासचिव पार्थ चटर्ज ने कहा, ममता बनर्जी के ख़िलाफ़ कोई भी नहीं उतरा था इसलिए उन्हें निर्विरोध पार्टी का अध्यक्ष घोषित किया गया है. टीएमसी के स्थापना काल से ही ममता बनर्जी पार्टी की प्रमुख के रूप में हैं और उन्होंने लम्बे अरसे से पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रखी है. 

टीएमसी के अध्यक्ष पद के लिए 5 साल के बाद चुनाव हुए. हालाँकि इसमें किसी ने भी ममता बनर्जी को चुनौती नहीं दी. वैसे पार्टी सूत्रों का कहना है कि पिछले कुछ अरसे में पार्टी में कई नेताओं के बीच मतभेद रहा है. इसके बावजूद संगठनात्मक चुनाव में ममता बनर्जी फिर से टीएमसी की चेयरपर्सन चुनी गई हैं.

पार्टी के 48 प्रस्तावकों ने ममता बनर्जी के समर्थन में अपने नॉमिनेशन दिए थे. इस पद के लिए किसी और के नाम का नॉमिनेशन नहीं मिला इसलिए उन्हें निर्विरोध पार्टी चीफ चुन लिया गया. कुछ दिन पहले ही ममता बनर्जी ने अपने नेताओं को हिदायत दी थी कि मतभेद को सार्वजनिक न करें. सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों हुई डिजिटल बैठक में बनर्जी ने कहा था कि वह अब पार्टी और संगठन पर और अधिक ध्यान देंगी. 

ममता बनर्जी ने ही कांग्रेस से अलग होकर 1998 में तृणमूल कांग्रेस का गठन किया था. पिछले 24 साल से उनके नाम से ही पार्टी की पहचान है. साथ ही बंगाल से कम्युनिस्ट सरकार को उखाड़ फेंकने और पिछले विधानसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की जी तोड़ मेहनत के बाद भी ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाने में कामयाबी पाई. 


Suggested News