बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महबूबा की खातिर मोहम्मद इब्राहिम से आर्यन आर्य बना युवक, सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार

महबूबा की खातिर मोहम्मद इब्राहिम से आर्यन आर्य बना युवक, सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क : एक युवक अपनी प्रेमिका से शादी करने के लिए इस्लाम से अपना धर्म बदल हिन्दू हो गया, पर इसके बाद भी उसकी मुश्किल आसान नहीं हुई और उसे सुप्रीम कोर्ट की शरण में जाना पड़ा. यह मामला छत्तीसगढ़ का है. जहाँ अपनी प्रेमिका से से शादी करने की खातिर मुस्लिम युवक मोहम्मद इब्राहिम अपना धर्म बदलकर हिन्दू हो गया और उसने अपना नाम भी आर्यन आर्य रख लिया। अब मुस्लिन से हिन्दू बने इस युवक ने अपनी प्रेमिका को उसके माता-पिता के कब्जे से आजाद कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. 


युवक की याचिका पर प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने छत्तीसगढ़ सरकार से जवाब मांगा है. पीठ ने कहा, ‘छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के पुलिस अधीक्षक को प्रतिवादी नंबर 4, अशोक कुमार जैन की बेटी अंजलि जैन को 27 अगस्त, 2018 को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया जाता है.’ पीठ ने अदालत के अधिकारियों के इस आदेश की प्रति पुलिस अधीक्षक को भेजने का आदेश दिया है. 

क्या है पूरा मामला.. 

हिंदू बने आर्यन आर्य ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. आर्यन ने कहा कि छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने सकी पत्नी के परिवार को उसे मुक्त करने का आदेश देने से इनकार कर गलती की है. उसे और उसकी पत्नी की जान को खतरा है. उसकी पत्नी बालिग है और उसे अपनी मर्जी से शादी कर साथ रहने का पूरा अधिकार है. पर हमदोनो को लड़की के घरवाले और समाज के कुछ कट्टरपंथी लोग धमकी दे रहे हैं. आर्यन ने बताया कि उसकी पत्नी अंजलि ने हाईकोर्ट में कहा था कि वह 23 साल की है और बालिग है. उसने अपनी मर्जी से शादी की है. पर इसके बावजूद हाईकोर्ट ने उसे अपने माता-पिता या छात्रावास में रहने का इंतजाम कराने का निर्देश दिया.जबकि दोनों ने 25 फरवरी 2018 को रायपुर में एक आर्य समाज मंदिर में शादी की थी.


Suggested News