मन की बात: PM मोदी बोले- कोरोना वैक्सीनेशन में भारत ने UK-US को पीछे छोड़ा

मन की बात: PM मोदी बोले- कोरोना वैक्सीनेशन में भारत ने UK-US को पीछे छोड़ा

DESK:PM नरेंद्र मोदी  साल के पहले मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने 26 जनवरी को दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए तिरंगे के अपमान पर गहरा अफसोस जताया। पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की शानदार जीता का भी जिक्र किया।  

 कोरोना वैक्सीनेशन में भारत ने UK-US को पीछे छोड़ा

पीएम मोदी ने कहा -मैं सभी देशवासियों को और ख़ासकर के अपने युवा साथियों का आह्वान करता हूं कि वे देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में आज़ादी से जुड़ी घटनाओं के बारे में लिखें. अपने इलाक़े में स्तंत्रता संग्राम के दौर की वीरता की गाथाओं के बारे में किताबें लिखें।  अब, जबकि भारत अपनी आज़ादी के 75वर्ष मनाएगा तो आपका लेखन आज़ादी के नायकों के प्रति उत्तम श्रद्धांजलि होगी। खेती को आधुनिक बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और अनेक कदम उठा भी रही है.सरकार के प्रयास आगे भी जारी रहेंगे.पीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम में आपने एक और बात पर अवश्य ध्यान दिया होगा। संकट के समय में भारत, दुनिया की सेवा इसलिए कर पा रहा है क्योंकि भारत आज दवाओं और वैक्सीन को लेकर सक्षम है. आत्मनिर्भर है। यही सोच आत्मनिर्भर भारत अभियान की भी है. भारत जितना सक्षम होगा, उतनी ही अधिक मानवता की सेवा करेगा, उतना ही अधिक लाभ दुनिया को होगा।

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को लेकर पीएम ने कहा कि इस साल की शुरुआथ के साथ ही कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को भी करीब-करीब एक साल पूरा हो गया है। जैसे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई एक उदाहरण बनी है, वैसे ही हमारा टीकाकरण अभियान भी दुनिया में मिसाल बन रहा है। राष्ट्र ने असाधारण कार्य कर रहे लोगों को उनकी उपलब्धियां और मानवता के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। इस साल भी पुरस्कार पाने वालों में वे लोग शामिल हैं, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया है, अपने कामों से किसी का जीवन बदला है। देश को आगे बढ़ाया है। यानी, जमीनी, स्तर पर काम करने वाले अनसंग हीरो को पद्म सम्मान देने की जो परंपरा देश ने कुछ साल पहले शुरू की थी, वह इस बार भी कायम रखी गई है। 

पीएम मोदी ने आगे क्रिकेट का भी उल्लेख किया और कहा कि इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली | हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती | हमारे खिलाड़ियों का हार्ड वर्क और टीम वर्क प्रेरित करने वाला है.

तिरंग के अपमान का भी किया जिक्र

सबके बीच, दिल्ली में, 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख, देश, बहुत दुखी भी हुआ.हमें आने वाले समय को नई आशा और नवीनता से भरना है.हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया. इस साल भी हमें कड़ी मेहनत करके अपने संकल्पों को सिद्ध करना है.



Find Us on Facebook

Trending News