बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दवा कंपनी में भीषण धमाका, 17 श्रमिकों की हुई मौत, 36 से ज्यादा उपचाररत, घटना के वक्त मौजूद थे 200 श्रमिक

दवा कंपनी में भीषण धमाका, 17 श्रमिकों की हुई मौत, 36 से ज्यादा उपचाररत, घटना के वक्त मौजूद थे 200 श्रमिक

DESK. एक औद्योगिक इकाई में हुए जोरदार धमाके में 17 लोगों की मौत हो गई जबकि 36 से ज्यादा लोगों का उपचार अस्पतालों में चल रहा है. धमाके के वक्त वहां करीब 200 मजदूर मौजूद थे. यह दर्दनाक हादसा आंध्र प्रदेश के अचुतापुरम में विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) में एक दवा कंपनी में हुआ. भयावह रिएक्टर विस्फोट में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य झुलस गए। विस्फोट एक 500 किलोलीटर के कैपेसिटर रिएक्टर में विस्फोट हुआ, जबकि लगभग 200 कर्मचारी अभी भी वहां मौजूद थे. 


अनकापल्ली और आस-पास के इलाकों से दर्जनों दमकल गाड़ियां आग बुझाने के लिए घटनास्थल पर पहुंचीं। अधिकारियों ने कहा कि पूरा इलाका घने धुएं से भर गया है, जिससे बचाव अभियान में बाधा आ रही है। कंपनी में 1,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं और यह एसईजेड की सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों में से एक है। अचुतापुरम एसईजेड में यह तीसरा रिएक्टर विस्फोट है। 17 जुलाई को वसंता केमिकल्स में हुए विस्फोट में ओडिशा के 44 वर्षीय प्रवासी श्रमिक की मौत हो गई थी।


इस त्रासदी के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने उच्च स्तरीय जांच की मांग की है और गुरुवार को पीड़ितों और घायलों के परिवारों से मिलने की उम्मीद है। वहीं राहत एवं बचाव कार्यों के लिए जिले के डीएम और अन्य वरिष्ठ अधिकारीयों को खास निर्देश दिया गया है. हादसे में मरने वालों की पहचान की जा रही है. इसमें बड़ी संख्या में स्थानीय के अतिरिक्त प्रवासी के भी होने की संभावना जताई गई है. फ़िलहाल मृतकों की शिनाख्त जारी है. 


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिवार को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की, जबकि घायलों के लिए 50,000 रुपये आवंटित किए गए. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान के माध्यम से ये विवरण दिए, जिसमें संवेदना व्यक्त की गई और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की गई. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी दुखद जानमाल के नुकसान पर अपनी संवेदना व्यक्त की.

Suggested News