बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदूलकर ने लगाई जिंदगी की हाफ सेंचुरी, जन्मदिन पर मिल रही देश भर से मिल रही बधाई

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदूलकर ने लगाई जिंदगी की हाफ सेंचुरी, जन्मदिन पर मिल रही देश भर से मिल रही बधाई

PATNA : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों की सेंचुरी लगा चुके भारत रत्न सचिन तेंद्लकर ने अपनी जिंदगी की हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है। क्रिकेट के भगवान बन चुके तेंदुलकर आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में उनके 50वें बर्थडे पर फैंस उनके खास दिन पर बधाई दे रहे हैं।

1989 में पहली बार उतरे मैदान में

सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर 1989 को इंटरनेशनल डेब्यू किया था। 16 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी मैच खेला था। उनका करियर 24 साल 1 दिन का रहा। इस दौरान उन्होंने कुल 664 मैच खेले और 34357 रन बनाए। अपने ढाई दशक लंबे क्रिकेट करियर में सचिन ने हर वह सफलता दर्ज की, जो कि किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी के लिए एक सपना होता है। उन्होंने विश्व क्रिकेट में जो कीर्तिमान बनाए, वह उनकी कामयाबी की कहानी को बताता है।

सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे खेलने का रिकॉर्ड

क्रिकेट में किसी भी रिकॉर्ड की बात हो तो सचिन का नाम आ ही जाता है। सचिन 200 इंटरनेशनल टेस्‍ट मैच खेलने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। वहीं उनके नाम दुनिया में सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड भी है। सचिन वनडे क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। अपने वनडे करियर में कुल 463 वनडे मैच खेले हैं। सचिन ने टीम इंडिया के लिए 1990 से 1998 तक लगातार 185 वनडे मैच बिना रुके खेले। जो कि अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट (तीनों फॉर्मेट को मिलाकर) में सबसे ज्यादा रन क्रिकेट के भगवान सचिन के नाम ही हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 30,000 से अधिक रन बनाए हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इतने रन बनाने वाले वह दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। 

विश्व कप में सबसे ज्यादा रन

सचिन तेंदुलकर के नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। सचिन 1992 से 2011 के बीच कुल छह वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा रहे। इस दौरान उन्होंने 45 मैचों की 44 पारियों में 2278 रन बनाए। सचिन ने वर्ल्ड कप में 6 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं। तेंदुलकर के पास एक वर्ल्ड कप में सर्वोच्च स्कोरर होने का रिकॉर्ड भी है। इन्होंने 2003 क्रिकेट वर्ल्ड कप में 11 मैचों में 673 रन बनाए थे। 

शतक और अर्द्धशतक का कीर्तिमान

वर्ल्ड क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में अकेला नाम सचिन तेंदुलकर का है। ये एक बड़ा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल है। सचिन ने शतकों के अलावा अर्धशतक भी खूब लगाए। सचिन के नाम 782 पारियों में कुल 164 (तीनों फॉर्मेट) अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। जो कि एक बड़ा रिकॉर्ड है।

Suggested News