बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

की-बोर्ड-माउस से कभी मास्टर साहेब का पाला पड़ा नहीं , के.के. पाठक का डर ऐसा की पहुंच गए ऑनलाइन एग्जाम देने, नियोजित शिक्षक दिल के दर्द को ऐसे कर रहे बयां

की-बोर्ड-माउस से कभी मास्टर साहेब का पाला पड़ा नहीं , के.के. पाठक का डर ऐसा की पहुंच गए ऑनलाइन एग्जाम देने, नियोजित शिक्षक दिल के दर्द को ऐसे कर रहे बयां

PATNA: बिहार के 9 जिलों के 52 केंद्रों पर आज से सक्षमता परीक्षा शुरू हो गया है। पहले पाली के नियोजित शिक्षक अभ्यर्थी परीक्षा हॉल में प्रवेश भी कर चुके हैं। 10 बजे से पहले पाली की परीक्षा शुरू हो जाएगी। वहीं नियोजित शिक्षक लगातार सक्षमता परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। बीते दिन शिक्षकों ने अपना एडमिट कार्ड जलाकर परीक्षा का विरोध किया। नियोजित शिक्षक बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए कई बार मांग कर चुके हैं। बावजुद इसके सरकार ने शिक्षकों की मांगों को नहीं सुनी। वहीं आज नियोजित शिक्षक राज्यकर्मी की दर्जा पाने के लिए सक्षमता परीक्षा देने के लिए पहुंच रहे हैं।

के.के पाठक का खौफ इतना है कि शिक्षक परीक्षा से सहमत ना होने के बाद भी परीक्षा देने पहुंचे हैं। शिक्षकों का कहना है कि हम कंप्यूटर चलाना भी नहीं जानते और आज परीक्षा देने आए हैं।  शिक्षकों का कहना है कि हमने 1982 में ग्रेजुएशन किए हैं और अभी परीक्षा देने आए हैं। हमलोग इस परीक्षा का बहिष्कार करते हैं इसके बाद भी परीक्षा देने आए हैं। परीक्षा के लिए कोई शिक्षक तैयार नहीं है। 

शिक्षकों का कहना है कि जितना पढ़ा दिए हैं उनसे प्रश्न पूछा जाए तो हम सभी पास होंगे लेकिन अगर सरकार प्रतियोगिता परीक्षा लेने का सोच रही तो वह नहीं होगा। हमलोग बैठ के आ जाएंगे। शिक्षकों का कहना है कि सरकार जितनी बार उन्हें परीक्षा देने के लिए बुलागी वह हर बार आएंगे। उन्हें परीक्षा से खौफ नहीं है। शिक्षकों का कहना है कि हम शिक्षक हैं हम परीक्षा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, जिसके बाद भी सरकार हमें समक्ष नहीं मानती है हमें परेशानी इस बात से हैं। वहीं फिलहाल तो आज से समक्षता परीक्षा(प्रथम) शुरू हो गई है। यह परीक्षा 26फरवरी से 6 मार्च तक लिया जाएगा। 

सक्षमता परीक्षा 2024 (प्रथम) के लिए राज्य के स्थानीय निकाय के 2,32,190 शिक्षकों द्वारा परीक्षा फॉर्म भरा गया है। राज्य के नौ जिलों में कुल 52 कंप्यूटर केंद्रों पर आयोजित किया जायेगा। प्रतिदिन परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा। शिक्षकों के लिए कंप्यूटर केंद्र पर प्रथम पाली में रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे से शुरू हो जायेगा। केंद्र का गेट 09:30 बजे बंद हो जायेगा। प्रथम पाली में परीक्षा 10 बजे से 12:30 बजे तक चलेगी। इसी प्रकार, द्वितीय पाली में कंप्यूटर केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम 1:30 बजे से गेट बंद 02:30 बजे हो जायेगा। इस पाली में परीक्षा का आयोजन अपराह्न तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक किया जायेगा। दिव्यांग शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए प्रथम पाली में परीक्षा का 10 बजे से 1:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली में तीन बजे से 6:20 बजे तक किया जाएग। निर्धारित समय के बाद विलंब से आने वाले शिक्षकों को कंप्यूटर केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और प्रवेश द्वार को निर्धारित समय पर गेट बंद कर दिया जायेगा।

Suggested News