मेधावी गरीब छात्रों के लिए बेहतरीन मौका, शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस करेगा छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन

मेधावी गरीब छात्रों के लिए बेहतरीन मौका, शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस करेगा छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन

PATNA : देश के प्रमुख शैक्षिक समूह शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के माध्यम से उनकी औपचारिक शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए राज्य के तालुक में ऑनलाइन परीक्षण आयोजित करेगा।  देश भर के 1000 से अधिक प्रतिभाशाली छात्र, जो उच्च विद्यालय, पूर्व-विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा का खर्च नहीं उठा सकते, वे इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। शाहीन स्कॉलरशिप ग्रुप (SSG 2021) शाहीन ग्रुप की एक सामाजिक पहल है, जो छात्रों को उच्च पेशेवर के विभिन्न मार्गों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए गहन कोचिंग और आवासीय सुविधा प्रदान करता है।

एसएसजी प्रवेश परीक्षा कक्षाओं के अनुसार छात्रों की विभिन्न श्रेणियों के लिए आयोजित की जा रही है।  नई शिक्षा नीति के मद्देनजर, कक्षा 8 में पढ़ने वाले वे बच्चे शाहीन स्कूल में हाई स्कूल की शिक्षा प्राप्त करने के लिए परीक्षा के पात्र हैं, जो UPSC, CLAT, NEET, NTSC, JEE और KVPY परीक्षाओं के लिए एकीकृत कोचिंग प्रदान करते हैं। 10 वीं कक्षा में पढ़ने वाले लोग विज्ञान, कला और वाणिज्य की तीन धाराओं में प्रतिष्ठित शाहीन पु / कक्षा XI-XII कॉलेज में प्रवेश के लिए परीक्षा दे सकते हैं।  कक्षा 12 / II पीयूसी में अध्ययन करने वाले लोग बीए, बीएससी या बीकॉम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा लिख सकते हैं, जिन्होंने सीए, यूपीएससी और सीएलएटी परीक्षाओं के लिए एकीकृत कोचिंग की है।

शाहीन ग्रुप ने एक अनूठी पहल करते हुए एकेडमिक इंटेंसिव केयर यूनिट (AICU) की एक उपन्यास अवधारणा पेश की है, जो स्कूल छोड़ने वाले और 'कभी भी स्कूल नहीं जाने वाले' छात्रों को औपचारिक शिक्षा देने में सक्षम बनाती है, जिससे 10 से 18 साल के बच्चों के बीच उन वर्गों को समाज की मुख्य धारा में लाया जाता है. SSG 2021 के तहत इस समूह के लिए अलग से परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों ने किसी मदरसे में आलिमियात पूरा कर लिया है, वे CLG, अनन्य CLAT और UPSC प्रशिक्षण या किसी भी स्नातक के साथ एकीकृत PUC सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए SSG 2021 के तहत परीक्षा लिख सकते हैं।  जिन्होंने कुरान (हाफ़िज़) का संस्मरण पूरा किया है, वे आठवीं से बारहवीं तक किसी भी कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं। एसएससी 2021 के तहत उन लोगों के लिए भी परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिन्होंने एक साल के अनन्य यूपीएससी प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए स्नातक पूरा कर लिया है। छात्रों को ट्यूशन और हॉस्टल फीस में कुल छूट देने के साथ प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के प्रदर्शन के अनुसार छात्रवृत्ति को वर्गीकृत किया जाएगा।  छात्रवृत्ति परीक्षा संबंधित तालुकों में 8 से 11 फरवरी, 2021 तक निर्दिष्ट परीक्षा केंद्र में आयोजित की जाएगी।

यह गर्व की बात है कि शाहीन इंडिपेंडेंट प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज, बीदर ने अपने छात्रों कार्तिक रेड्डी के साथ 2020 एनईईटी (मेडिकल) परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो राज्य में पहली रैंक और देश में नौवें स्थान पर है, जबकि अरबाज अहमद ने तीसरी रैंक हासिल की है  राज्य में और ऑल इंडिया रैंकिंग में 85 वें स्थान पर रहा। एसएसजी 2021 के अवसर का लाभ उठाने के लिए, www.shaheengroup.org पर जा सकते हैं

Find Us on Facebook

Trending News