बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डिलीवरी से एक दिन पहले तक मीनल ने बनाई कोरोना किट, देश कर रहा उन्हें सलाम

डिलीवरी से एक दिन पहले तक मीनल ने बनाई कोरोना किट, देश कर रहा उन्हें सलाम

Desk: दुनियाभर के वैज्ञानिक ऐसी किट बनाने में लगे हुए हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का तुरंत पता लगा सके. भारत ने कोरोना वायरस का पता लगाने की किट अब तैयार कर ली है और गुरुवार को यह किट बाजार में उतार दी गई. इस किट के बाजार में आने के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि भारत में अब कोरोना वायरस को और तेजी से काबू में किया जा सकेगा.

बता दें कि पुणे की माईलैब डिस्कवरी सैल्युएशन ने COVID19 की टेस्टिंग किट को बनाने में सफलता हासिल कर ली है और इसको भारतीय अनुसंधान परिषद की ओर से मंजूरी भी मिल गई है. बताया जा रहा है कि कंपनी ने अपनी किट का पहला बैच जो 150 के करीब है उसे पुणे, मुंबई, दिल्ली, गोवा और बेंगलुरु के डायग्नोस्टिक लैब में भेज दिया है.

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक हर मुमकिन प्रयास में जुटे हुए हैं. भारत में भी इस वायरस को काबू करने पर काम चल रहा था. इन सबके बीच भारत की एक वायरलॉजिस्ट को ये बात बार-बार अखर रही थी कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस के सामने लाचार क्यों हो रही है. बता दें कि माईलैब की रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रमुख वायरलॉजिस्ट मीनल दकवे भोसले ने अपनी डिलीवरी से एक दिन पहले तक इस किट के परीक्षण पर काम किया और आज यह किट बाजार में कोरोना से लड़ने को तैयार है. मीनल ने बताया कि हमारी किट ढाई घंटे में सही परीक्षण कर देती है जबकि विदेशों से आने वाली किट छह से सात घंटे लगाती है. उन्होंने बताया कि उनकी टीम ने इस किट को सबसे कम समय में तैयार किया है. उन्होंने बताया कि इस किट को तैयार करने में तीन या चार महीनों नहीं केवल छह सप्ताह लगे हैं.

माईलैब की रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रमुवायरलॉजिस्ट मीनल दकवे भोसले ने टेस्ट किट सफल होने के बाद एक बच्ची को जन्म दिया है. मीनल ने बताया कि यह काफी जटिल समस्या थी, कम समय में ये किट तैयार की जानी थी. हमारी टीम ने इस किट को तैयार करने में काफी मेहनत की है. उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी को जन्म देने से ठीक एक दिन पहले 18 मार्च को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा मूल्यांकन के लिए अपनी किट जमा करवाई थी. उन्होंने मुझे खुशी है कि हमारा प्रयास सफल रहा.



Suggested News