ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले हो जाएं सावधान, पटना में इस तारीख से फिर से शुरू होने वाला है वाहन मेगा चेकिंग अभियान

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले हो जाएं सावधान, पटना में इस तारीख से फिर से शुरू होने वाला है वाहन मेगा चेकिंग अभियान

PATNA :  राजधानी में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले सावधान हो जाएं। पटना में 23 सितंबर से राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में फिर से मेगा चेकिंग अभियान शुरू हो जाएगा। पटना के कमिश्नर ने इसकी जानकारी दी है। आनंद किशोर ने बताया कि सोमवार से फिर से मेगा चेकिंग अभियान शुरु होगा।

 गौरतलब है कि 1 सितंबर से नए मोटर वाहन अधिनियम कानून आने के बाद जुर्माना की राशि में 5 गुना तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। इस बढ़ोत्तरी का कई राज्यों में राजनीतिक विरोध भी किया जा रहा है साथ ही कई राज्यों ने अपने इलाके में जुर्माने की राशि घटा भी दी है।

वही बिहार में बिहार मोटर वाहन अधिनियम 2019 के तहत ही जुर्माना की राशि वसूली जा रही है। वहीं 23 सितंबर से एक बार फिर बिहार की सड़कों पर मेगा चेकिंग अभियान चलेगा। इस बार खासकर राजधानी में 65 चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। चेकिंग अभियान के निशाने पर सिटी बस और ऑटो खासतौर पर होंगे, क्योंकि पॉल्यूशन से लेकर लाइसेंस तक यानी ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने में सिटी बसों और ऑटो वालों का कोई जोड़ नहीं है।

इन दोनों ट्रैफिक संसाधनों की वजह से शहर का ट्रैफिक सिस्टम बिल्कुल व्यस्त रहता है। बता दें कि कमिश्नर ने कहा है कि इस बार किसी की कोई पैरवी काम नहीं आएगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रथम चरण के मेगा चेकिंग अभियान के बाद 1 सप्ताह का समय लोगों को दिया गया था ताकि बिहार मोटर वाहन अधिनियम के तहत जो जरूरी कागजात हैं वह उसे उपलब्ध करा लें। ताकि उन्हें पटना की सड़कों पर जुर्माना भरना ना पड़े।

गौरतलब है कि जुर्माने की राशि को लेकर बिहार ही नहीं पूरे देश में कई बार पुलिस और पब्लिक के बीच बवाल खड़ा हुआ है, लेकिन मेगा चेकिंग अभियान रुकने का नाम नहीं ले रहा। अधिकारियों का कहना है कि कानून अपने हिसाब से काम करता रहेगा कानून के मुताबिक लोगों को जागरूक होना होगा और चलना होगा।

ये भी पढ़ें---बड़ी खबर : पटना के मौर्य लोक से युवक को दिनदहाड़े उठाया, पुलिस ने अपहरणकर्ताओं को किया गिरफ्तार..


Find Us on Facebook

Trending News