बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SDM पर आर्य समाज मंदिर विकास समिति के सदस्यों ने असमाजिक तत्वों को संरक्षण देने का लगाया आरोप, आमरण अनशन की दी चेतावनी

SDM पर आर्य समाज मंदिर विकास समिति के सदस्यों ने असमाजिक तत्वों को संरक्षण देने का लगाया आरोप, आमरण अनशन की दी चेतावनी

पटना- देश के आजादी से पूर्व से ही एक बहुमूल्य धरोहर के रूप विराजमान रही पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय बाजार स्थित आर्य समाज मंदिर पर आज असमाजिक तत्वों ने डेरा जमाते हुए उसे कब्जे कर उसे हड़पने की साजिश रचकर धीरे धीरे अपने कब्जे में ले रहे. असमाजिक तत्वों और दबंगों को पालीगंज अनुमंडलाधिकारी द्वारा सीधे तौर संरक्षण देने और मनमाने रवैइए का आरोप लगाते हुए आर्य समाज मंदिर विकास सह निगारानी समिति के सदस्यों ने एक प्रेस वार्ता कर सीधे तौर SDM को जिम्मेवार ठहराते हुए कहा की अगर न्याय नहीं मिला तो हमलोग जिलाधिकारी समेत न्यायलय में जायेंगे साथ ही चरण बद्ध तरिके से आंदोलन करते हुए आमरण अनशन भी करेंगे.

आर्य समाज मंदिर के विकास समिति सदस्यों ने एक संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर पत्रकारों को जानकारी देते हुए समिति के अध्यक्ष सतीश चंद्र,पुस्तकालय अध्यक्ष राजकिशोर सिंह, कोषाध्यक्ष सुनील कुमार एवं सचिव डॉ ज्ञान प्रकाश ने संयुक्त रूप से बताया कि पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय बाजार स्थित आर्य समाज मंदिर की स्थापना देश के आजादी के पूर्व 1934में हुई थी, उस समय से अब तक 90 वर्ष बीत चुके है, यह संस्थान समाज के लिए एक ऐतिहासिक धरोहर के रूप में विराजमान है, यहाँ पर निरंतर समाजिक उत्थान के साथ कई तरह की सामजिक और राजनितिक गतिविधियों की कार्य होते आ रहे है. यह यहां के लोगो के लिए बेहद उपयोगी योगदान देने में अपनी अहम भूमिका निभाती आ रही है. जिसपर असमाजिक तत्वों की बुरी नजर लगती हुए दिखाई दे रही है.समिति के सदस्यों ने इसकी विस्तृत जानकारी देते बताया की आर्य समाज मंदिर की अपनी 9 डिसमिल यानी की लगभग 3कट्ठा जमीन रही है, जिसमें तीन सामुदायिक भवन विभिन्न जन प्रतिनिधियों की निधि फंड एवं सहयोग राशि से बने हुए है. जिसमें सामाजिक और राजनितिक गतिविधियों होती रहती है.लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति यह हो रही है की आर्य समाज मंदिर परिसर की जमीन को आसपास के दबँग एवं असमाजिक तत्वों द्वारा धीरे धीरे हड़पने की मंशा रखते इस पर अवैध कब्जे किए जा रहे है. जिसे देखते हुए आर्य समाज मंदिर विकास समिति ने इसकी चारों तरफ घेराबंदी व चारदिवारी कर इसे सुरक्षित किया जाए. इसकी निर्णय,जिसकी निर्माण कार्य शुरू हुआ ही था की असमाजिक तत्वों ने इस कार्य को पालीगंज SDM के माध्यम से मौखिक आदेश पर फोरी तौर पर सूचित कर निर्माण कार्य को तत्काल रोक लगवा दिया गया.जिसपर विकास समिति के सदस्यों ने आपत्ति जताते हुए तत्काल SDM जय चंद्र यादव से मिलकर रोक लगाने की वजह जानने के लिए मिलने गए. इस दौरान आर्य समाज मंदिर विकास समिति के अध्यक्ष सतीश चंद्र, राजकिशोर सिंह एवं सुनील कुमार समेत कई अन्य पदाधिकारियों ने इस दौरान मिलकर इसकी मुख्य वहज जानने की प्रयास किया लेकिन उस दौरान उलटे SDM ने समिति के सदस्यों पर भड़कते कोई ठोस वजह नहीं बताई और नहीं कोई लिखित आदेश दिखाई ताकि यह समझा जा सके की निर्माण कार्य पर रोक लगाने की SDM द्वारा  कोई ठोस वजह या कारण हो. 

उस दौरान SDO मिलने गए सदस्यों से उनका अपना पक्ष भी नहीं सुना और दिखाई  गई आर्य समाज मंदिर के साक्ष्य मौजद रहे दस्तावेजों को दिखाने के वावजूद उसे देखने तक की जहमत नहीं उठाई, सदस्यों ने बताया की उलटे हमलोगों ने अपना पक्ष रखने की कोशिश किया लेकिन SDM एक बात सुनने को तैयार नहीं थे. हमलोग SDM जयचंद्र यादव की अजीबो गरीब और बेरुखी रवैइए देख दंग रह गए. दूसरी तरफ असमाजिक तत्वों द्वारा आर्य समाज मंदिर की जमीन को हड़पने की प्रयास करते हुए निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसकी शिकायत हमलोगो ने उस समय SDM से करते हुए उसपर तत्काल रोक लगाने की गुहार लगाई जिसकी उन्होंने अनसुना करते हुए इसपर कोई संज्ञान नहीं लिया जबकि इसकी लिखित रूप से शिकायत किया गया है फिर अबतक SDM ने कोई कार्रवाई नहीं किया जबकि इसकी निर्माण कार्य दबँगो द्वारा किया जा रहा है.

         आर्य समाज मंदिर के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, समेत सभी सदस्यों ने SDM की कार्यशैली एवं मनमाने रवैए पर गहरी आपत्ति जताते हुए कहा वे अपारधिक तत्वों की संरक्षण देते हुए उसे बढ़ावा दे रहे है  अगर हमलोगो को न्याय नहीं मिला तो हमलोग जिलाधिकारी के साथ साथ न्यायालय की दरवाजा खटखटाते हुए न्याय की गुहार लगाए. साथ अगर हमलोगों को न्याय नहीं मिला तो चरणबद्ध तरिके से जन आंदोलन छेड़ते हुए आमरण अनशन भी करने से नहीं हटेंगे. राज्य सरकार से भी  आग्रह करते है की एक इसमें स्वतः संज्ञान लेकर असमाजिक तत्वों पर रोक लगाते हुए कड़ी करवाई करें.एवं आर्य समाज मंदिर जोकि ऐतिहासिक धरोहर है उसे संरक्षित करने की कदम उठाए.

पटना पालिगंज से अमलेश कुमार की रिपोर्ट

Suggested News