बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP News: प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने स्वच्छता पखवाड़ा का लखनऊ में किया शुभारंभ

UP News: प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने स्वच्छता पखवाड़ा का लखनऊ में किया शुभारंभ

लखनऊ: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर प्रदेश भर में आज से 2 अक्टूबर तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा का आज लखनऊ जनपद में उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय डूडा कॉलोनी तकरोही में कार्यक्रम के शुभारंभ पर कॉलोनी में झाड़ू लगाकर एवं नाली की सफाई कर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। विधायक योगेश शुक्ला जिला अध्यक्ष राम निवास मेयर सुषमा खर्कवाल जिला अधिकारी सूर्यपाल गंगवार नगर आयुक्त श्री इंद्रजीत सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।

 

प्रभारी मंत्री ने लोगों से अपील की की स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। स्वच्छता की आवश्यकता एवं उपयोगिता को हम सभी महसूस तो करते हैं, लेकिन हमारी आदत है कि हम दिनभर जो कुछ भी क्रियाकलाप करते हैं एवं जो कुछ भी उपयोग करते हैं तो उसका लिफाफा एवं अपशिष्ट इधर-उधर फेंक देते हैं। हमें ऐसा ना करके छिल्का लिफाफा या रैपर कूड़ेदान या निर्धारित स्थान पर ही फेंकना चाहिए। हमारे प्रधानमंत्री यदि कुछ खाते हैं तो उसका छिलका या पैकेट बनी जेब में रख लेते हैं और उचित स्थान पर ही फेंकते हैं, जिनसे हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम कूड़ा इधर-उधर ना फेकें यदि हम इस पर नहीं सोचेंगे तो नगर निगम के कर्मचारी सुबह आएंगे और सफाई करके चले जाएंगे और हम अपनी दिनचर्या में इस कार्य में सहयोग नहीं करेंगे इसको हर तरीके से महसूस नहीं करेंगे तो सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं रह सकेगी। उन्होंने कहा कि सफाई हमारे जीवन की सबसे बड़ी आवश्यकता है। 


सुरेश कुमार खन्ना ने अकबर इलाहाबाद के एक शेर ‘‘खुदा ने आज तक उसे कौम की हालात नहीं बदली, न हो ख्याल जिनको खुद अपने हालात को बदलने का’’ को कोड करते हुए कहा कि हम बदलेंगे तो जमाना बदलेगा। अगर हम अपने अंदर अनुशासन नहीं लेंगे तथा अपने आप इसकी आवश्यकता को महसूस नहीं करेंगे तो सफाई को कायम नहीं कर सकते। खन्ना ने कहा कि इंदौर को देखें तो पिछले कई सालों से यह स्वच्छता के मामले में देश में प्रथम स्थान पर है। वहां का हर नागरिक अपना परिचय देते समय गौरवान्वित महसूस करता है कि वह उसे नगरी से है, जो स्वच्छता में देश में प्रथम है। जिसमें उसका भी सहयोग होता है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छता के महत्व को समझते हुए इसका बीड़ा उठाया और हर प्रकार से लोगों को भी फैसिलिटेट करते हुए स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने हर घर शौचालय की व्यवस्था की। उन्होंने प्रयास किया कि हर एक व्यक्ति सफाई के प्रति जागरूक हो और महसूस भी करे की सफाई उसकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि यदि हम अपने आसपास सफाई रखेंगे तो बीमारियां पैदा नहीं होगी। बीमारियों का सबसे बड़ा कारण जल भराव एवं कूड़ा का इकट्ठा होना है। 

Suggested News