बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विपक्ष के बिना सदन में सूनापन, मंत्री विजय चौधरी ने भाजपा सदस्यों को सदन में बुलाया..स्पीकर ने भी किया आह्वान

विपक्ष के बिना सदन में सूनापन, मंत्री विजय चौधरी ने भाजपा सदस्यों को सदन में बुलाया..स्पीकर ने भी किया आह्वान

PATNA: बिहार विधानसभा की कार्यवाही बिना विपक्ष के शुरू हुई। भाजपा विधायक लखेन्द्र पासवान के निलंबन के बाद पार्टी के सभी विधायक आंदलोन कर रहे. भाजपा विधायक मंगलवार से ही सदन का बहिष्कार कर रहे. मंगलवार भोजनावकाश के बाद से ही भाजपा विधायक पोर्टिको में धरना-प्रदर्शन कर रहे. आज भी बीजेपी विधायक सदन में नहीं पहुंचे. सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि विपक्ष के बिना सदन सूना है. इसलिए अध्यक्ष से आग्रह है कि एक बार विपक्ष से बात कर लें. 

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा के नेतृत्व में बीजेपी विधायक सदन से दूर रहे और पोर्टिको में प्रदर्शन कर रहे थे. दूसरी तरफ सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई ससंदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि मंगलवार को सदस्य लखेन्द्र पासवान के खिलाफ मजबूरन अनुशासनिक कार्रवाई करनी पड़ी. तब से विपक्ष के सदस्य बाहर हैं. किसी भी हाल में सरकार को या महागठबंधन को यह स्थिति अच्छी नहीं लगती है. क्योंकि हम लोग इस सिद्धांत में विश्वास करते हैं कि विपक्ष भी सरकार के अंग होते हैं. आज देखिए विपक्ष की तरफ पूरा खाली दिख रहा है. विपक्ष के नहीं रहने से सदन सुना हो जाता है. हमने अनेक अवसरों पर कहा है की सत्ता पक्ष हो या विपक्ष के सदस्य हों प्रश्नों के माध्यम से जमीनी हकीकत की जानकारी नहीं दें तो समस्या की जानकारी ही नहीं मिल पायेगी. 

विजय चौधरी ने सदन में बोलते हुए कहा कि सरकार तो वैसे सदस्यों का एहसानमंद होती है जो हमारी कमियां उजागर करते हैं. इससे सरकार को रास्ता दिखता है. हम किसी बात को बुरा नहीं मानते हैं. लेकिन सदन की मर्यादा होती है. उस पर जब आघात होता है तब निर्णय लेने पड़ते हैं. आज हम इतना ही अनुरोध करना चाहते हैं की विपक्ष के बिना सूनापन है .इसलिए स्पीकर महोदय आप के माध्यम से हम आह्वान करते हैं कि विपक्ष के लोग सदन में आएं. इसके बाद स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने विपक्षी सदस्यों से आह्वान किया कि वे सदन में आएं. 

Suggested News