कृषि कार्यक्रम में पहुंचे बिहार और केंद्र सरकार के मंत्री, पूर्व सांसद आर के सिन्हा को बताया "वन मैन आर्मी"

कृषि कार्यक्रम में पहुंचे बिहार और केंद्र सरकार के मंत्री, पूर्व सांसद आर के सिन्हा को बताया "वन मैन आर्मी"

PATNA : देश के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुना ही नहीं, कई गुना बढ सकती है। यदि खेती की लागत मूल्य कम हो और दाम उचित मिले। यह तभी संभव है जब गौ पालन और कृषि को जोड़ा जाये और गोबर और गौमूत्र पर आधारित खादों और कीटनाशकों का उपयोग हो। ग्रामीण विकास मंत्री नोएडा सेक्टर 167 के पास स्थित दोस्तपुर - मॅंगरौली गॅाव के आद्या ॲार्गैनिक फार्म में सागर, म०प्र० के जैविक कृषि वैज्ञानिक आकाश चौरसिया के सात दिवसीय मल्टीलेयर फार्मिंग के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि एक ही प्लाट से कई तरह के फसलों के उगाने से किसानों की आमदनी निश्चित रूप से कई गुना बढेगी, लागत भी कम आयेगी और पानी की खपत भी कम हो जायेगी। उन्होने कहा कि पूर्व सांसद आर. के. सिन्हा का प्रयास सराहनीय है और इससे एकओर तो किसानों की आय कई गुनी हो जायेगी, वहीं दूसरी ओर जनता को विषमुक्त अन्न और सब्जियां प्राप्त होंगीं।

वही मल्टीलेयर फार्मिंग के जनक आकाश चौरसिया ने बताया कि मल्टीलेयर कृषि से फसलों की रक्षा अत्यधिक गर्मी और कडकती ठंडक से भी होगी और खर- पतवार और कीट-पतंगों से भी बचाव होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि पांच फसलें एक साथ होने से किसानों को हर माह कुछ न कुछ आर्थिक लाभ होता ही रहेगा। आद्या आर्गैनिक की प्रबंध निदेशक पल्लवी सिन्हा ने जैविक कृषि में लगे किसानों की समस्या से मंत्री को अवगत कराया। मॅंगरौली के प्रधान चमन ने और पूर्व प्रधान कालू ने मंत्री का स्वागत किया और डूब क्षेत्र के किसानों को कृषि कार्य के लिये बिजली कनेक्शन देने की मांग की।

सात दिवसीय मल्टीलेयर फार्मिंग के आखिरी सत्र में भारत सरकार के पूर्व मंत्री और वर्तमान में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कृषि उत्पादों का प्रसंस्करण करके उनके मूल्य में वृद्धि की सलाह दी। वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री रामबहादुर राय ने कहा कि किसानों की दशा को सुधारने में ऐसे कार्यक्रमों का बहुत ही ज्यादा महत्व है और वास्तव में किसी सही पत्रकार के लिये न्यूज यही है। राज्यसभा सांसद और राजस्थान के पूर्व कृषि मंत्री किरोडीलाल मीणा ने अवसर ट्र्स्ट के चेयरमैन आर० के० सिन्हा से अनुरोध किया कि ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम सभी राज्यों मे ही आयोजित होने चाहियें।

Find Us on Facebook

Trending News