16 अगस्त को शपथ लेंगे नीतीश सरकार के मंत्री, कांग्रेस कोटे के 3 मंत्री तय, जदयू और राजद में इन नामों पर मंथन

16 अगस्त को शपथ लेंगे नीतीश सरकार के मंत्री, कांग्रेस कोटे के 3 मंत्री तय, जदयू और राजद में इन नामों पर मंथन

पटना. नीतीश कुमार के महागठबंधन नेता के रूप में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अब मंत्रिमंडल के मंत्रियों को शपथ दिलाने का काम शेष है. जदयू के वरिष्ठ नेता विजय चौधरी ने रविवार को कहा कि नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 16 अगस्त को होने की संभावना है. राज्यपाल से इसके लिए समय लिया जाएगा. वहीं महागठबंधन में शामिल दलों के बीच मंत्रियों की संख्या बंटवारे पर आम राय बन चुकी है. 

दरअसल, कांग्रेस को मंत्री पद में 3 सीट दी जा रही है. कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा कि हमारे 2 मंत्री ही फ़िलहाल शपथ लेंगे. एक अन्य मंत्री का शपथ अगले मंत्रिमंडल विस्तार में होगा. वहीं राजद और जदयू के मंत्रियों की संख्या को तय करने का निर्णय भी हो चुका है. सिर्फ ऐलान शेष है. जदयू अध्यक्ष ललन सिंह और विजय चौधरी ने रविवार को सीएम नीतीश से मुलाकात की. सूत्रों के अनुसार उन्होंने मंत्रियों के नामों को लेकर चर्चा की. 


इस बीच, तेजस्वी यादव भी अपने नेताओं के साथ अहम बैठक कर रहे हैं. माना जा रहा है कि बैठक में शामिल जो नेता हैं वे संभावित मंत्री हैं. उनके साथ विशेष चर्चा के बाद नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा. जदयू को जहाँ 12 से 13 मंत्रियों का कोटा मिलने की संभावना है, वहीं राजद को 17 मंत्री पद मिलेगा. कांग्रेस के खाते में 3 मंत्री पद तय है जबकि एक मंत्री पद जीतन राम मांझी की पार्टी हम को मिलने की संभावना है. माना जा रहा है कि जदयू से जो लोग अभी मंत्री थे उनमे से अधिकांश को फिर से मंत्री बनाया जाएगा. वहीं तेजस्वी यादव जातीय समीकरणों को साधते हुए मंत्रियों के नाम को फाइनल करेंगे. हम से जीतन राम मांझी के बेटे को मंत्री बनाया जा सकता है. 

नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 35 मंत्री शामिल हो सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि 16 अगस्त को होने वाले मंत्रियों के शपथ में फ़िलहाल आधा दर्जन मंत्री पद खाली रह सकता है. इन्हें बाद में भरा जाएगा. सभी दलों की ओर से अपने नेताओं के साथ आने वाले दिनों में बैठक होगी जिसके बाद फिर से मंत्रिमंडल विस्तार होगा. तब शेष मंत्रियों के पद भरे जा सकते हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News