मिताली राज ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ऐसा करने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर, लगा बधाइयों का तांता

मिताली राज ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ऐसा करने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर, लगा बधाइयों का तांता

DESK: मिताली राज ने शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडेमैच में इतिहास रच दिया. वो इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाली दुनिया की दूसरी और भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. मिताली राज भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान हैं. यह बड़ा रिकॉर्ड पूरा करते ही उनके लिए सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लग गया. देश में क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर उनकी इस उपलब्धि की तारीफ की है.

वहीं बीसीसीआई महिला टीम ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर मिताली राज की इस उपलब्धि को दर्शाते हुए ट्वीट किया है. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर इनके लिए तारीफों की झड़ी लग गई. फिलहाल सोशल मीडिया पर उनके नाम का हैशटेग ट्रेंड कर रहा है और उन्होनें अपनी अजेय छवि बरकरार रखी है.

मिताली राज के क्रिकेट करियर की रिकॉर्ड की बात करें तो मिताली ने अब तक करियर में 46.73 की औसत से 10,001 रन बनाए हैं. मिताली से पहले इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लेट एडवर्ड्स यह रिकॉर्ड बना चुकी हैं. चार्लेट के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 10,273 रन हैं. मिताली उनका रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 272 रन पीछे हैं. वहीं अबतक 212 वनडे में 50.53 की औसत से 6974 रन बना चुकी हैं. वे इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर भी हैं. वहीं, 89 टी-20 मैचों में उनके नाम 2364 रन हैं. जबकि, 10 टेस्ट में मिताली ने 663 रन बनाए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली के नाम 75 फिफ्टी और 8 सेंचुरी हैं. 

इस रिकॉर्ड के अलावा मिताली के नाम दुनिया में सबसे ज्यादा 212 वनडे खेलने का रिकॉर्ड भी है. वे 200+ वनडे खेलने वाली अकेली महिला क्रिकेटर हैं. वह सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे लंबे समय तक वनडे खेलने वाली क्रिकेटर भी हैं. उनकी इसी उपलब्धियों के कारण सचिन तेंदुलकर से हमेशा उनकी तुलना होती है.  

Find Us on Facebook

Trending News