बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोदी सरकार ने फिर दिया महंगाई का झटका, रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, एक झटके में बढ़ गया 750 रुपए

मोदी सरकार ने फिर दिया महंगाई का झटका, रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, एक झटके में बढ़ गया 750 रुपए

DESK. महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को केंद्र की मोदी सरकार ने एक और झटका दिया है. अगर आप नया रसोई गैस कनेक्‍शन लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है। पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू गैस के नए कनेक्शन की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। पहले एक स‍िलेंडर का कनेक्‍शन लेने के ल‍िए 1450 रुपये देने होते थे लेक‍िन अब इसके ल‍िए 750 रुपये ज्‍यादा यानी 2200 रुपये देने होंगे। दरअसल, पेट्रोल‍ियम कंपन‍ियों की तरफ से 14.2 किलोग्राम वजन वाले गैस सिलेंडर के कनेक्‍शन पर प्रत‍ि स‍िलेंडर 750 रुपये का इजाफा क‍िया है। यद‍ि आप दो स‍िलेंडर वाला कनेक्‍शन लेते हैं तो आपको 1500 रुपये का अत‍िर‍िक्‍त भुगतान करना होगा। यानी आपको इसके ल‍िए 4400 रुपये स‍िक्‍यो‍र‍िटी के रूप में देने होंगे। पहले इसके ल‍िए 2900 रुपये देने होते थे। कंपन‍ियों की तरफ से क‍िया गया यह बदलाव 16 जून यानी कल से प्रभावी होगा।

ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाल रेग्युलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के मुताबिक पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए 800 रुपये की जगह 1150 रुपये देने होंगे। 

इस बार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है। यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुआ सिक्योरिटी अमाउंट देना होगा। हालांकि, पहली बार कनेक्शन लेने वाले को पहले वाला ही सिक्योरिटी अमाउंट देना होगा। अब नान सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत - 1065 रुपये, स‍िलेंडर के ल‍िए सिक्योरिटी राशि - 2200 रुपये, रेग्युलेटर के लिए सिक्योरिटी - 250 रुपये, पासबुक के लिए - 25 रुपये और पाइप के लिए - 150 रुपये देना होगा. इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए 3,690 रुपये देने होंगे। चूल्हे के लिए अलग खर्च करना होगा।


Suggested News