बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा की भजन मंडली में शामिल नहीं होने वाले पत्रकारों पर मोदी सरकार कर रही कार्रवाई, न्यूज़क्लिक पर हुई छापेमारी को राजद ने बताया तानाशाही

भाजपा की भजन मंडली में शामिल नहीं होने वाले पत्रकारों पर मोदी सरकार कर रही कार्रवाई, न्यूज़क्लिक पर हुई छापेमारी को राजद ने बताया तानाशाही

पटना. केंद्र सरकार पत्रकारों को डराने का काम रही है. यही कारण है कि न्यूज़क्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर छापेमारी की गई है. राजद सांसद मनोज झा ने मंगलवार को न्यूज़क्लिक पर हुई कार्रवाई को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि इसे दिल्ली पुलिस की कार्रवाई नहीं बल्कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के इशारे पर की गई कर्रवाई कहा जाना चाहिए. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की और इशारा करते हुए मनोज झा ने कहा कि गांधी जयंती के ठीक बाद इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण और दूर्भावनापूर्ण कार्रवाई नहीं हो सकती. जो लोग केंद्र से सवाल पूछें, भाजपा की भजन मंडली में शामिल न हो उनके साथ इस प्रकार की कार्रवाई हो रही है. 

उन्होंने कहा कि आपातकाल के एक छोटे से दौर पर छोड़ दिया जाए तो अपनी आलोचना करने वालों पर इस तरह की कार्रवाई केंद्र सरकार द्वारा आज तक नहीं की गई. लेकिन केंद्र सरकार सिर्फ अपना जी हुजुरी कराना चाहती है. इसी कारण देश के पत्रकारों पर कार्रवाई हुई है. आज की यह कार्रवाई इतिहास में दर्ज होगी. उन्होंने कहा कि एक दिन पहले बिहार की जातीय सर्वेक्षण की रिपोर्ट आई है, इसके बाद भाजपा की जमीन खिसक रही है इसलिए पत्रकारों के खिलाफ यह कार्रवई की गई है. 

सूत्रों का कहना है कि न्यूज़क्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर चल रही दिल्ली पुलिस की छापेमारी 17 अगस्त को UAPA और IPC की अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले पर आधारित है। UAPA, IPC की धारा 153A (दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), IPC की धारा 120B (आपराधिक साजिश) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. न्यूज़क्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर हुई छापेमारी पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मुझे इसको न्यायोचित ठहराना ठीक नहीं लगता। अगर किसी ने गलत किया है तो उस पर जांच एजेंसियां काम करती हैं। यह कहीं नहीं लिखा कि अगर आपके पास गलत तरह से पैसा आया होगा, आपत्तीजनक कार्य हुआ होगा तो उस पर जांच एजेंसी कार्य नहीं कर सकती। जांच एजेंसियां स्वतंत्र हैं और वे अपनी कार्रवाई नियमों को देखकर करती हैं।

वहीं न सिर्फ राजद बल्कि कांग्रेस ने भी न्यूज़क्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर हुई छापेमारी को तानाशाही बताया है. कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि लगता है कि तानाशाही आ चुकी है। मीडिया की अभिव्यक्ति, स्वतंत्रता ही नहीं बल्कि आर्थिक, सामाजिक रूप से भी अंकुश लगाया जा रहा है. अगर (कोई पत्रकार) बाहर निकलकर स्वतंत्र रूप से बोलेगा तो उसे गिरफ्तार करेंगे और इस तरह करेंगे कि जल्दी जमानत भी नहीं मिलेगी। आने वाले चुनाव से पहले भाजपा सभी पत्रकारों को संदेश दे रही है कि अगर उनके खिलाफ बोलेंगे तो इस प्रकार की कार्रवाई होगी. 

Suggested News