बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोदी सरकार का बजट रहेगा बिहार पर मेहरबान, रेल को लेकर इन क्षेत्रों में हो सकती है बड़ी घोषणाएं

मोदी सरकार का बजट रहेगा बिहार पर मेहरबान, रेल को लेकर इन क्षेत्रों में हो सकती है बड़ी घोषणाएं

पटना. लोकसभा चुनावों के एक साल पहले पेश हो रहे पूर्णकालिक बजट में मोदी सरकार इस रेलवे को बड़ा तोहफा दे सकते हैं. बजट में रेल के बहाने कई राज्यों को साधने की कोशिश हो सकती है. इसमें बिहार बेहद अहम हो सकता है जिसे इस बार के बजट में कुछ ट्रेनों और रेल परियोजनाओं का लाभ मिल सकता है. इस बार के बजट को अगले साल होने वाले चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि इस साल के बजट में मोदी सरकार कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है. इन सब के बीच यह बजट रेलवे के लिए भी काफी अहम होने जा रहा है. माना जा रहा है कि इस बार के बजट में मोदी सरकार की ओर से हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को लेकर भी ऐलान किया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार हाई स्पीड ट्रेनों की तरफ अपना फोकस बनाए हुए हैं. ऐसे में कहीं ना कहीं इस साल कई रूटों पर हाई स्पीड ट्रेनों को लेकर ऐलान किया जा सकता है.

जानकारी के मुताबिक के वंदे भारत ट्रेनों को लेकर इस बार के बजट में बड़ा ऐलान हो सकता है. दावा किया जा रहा है कि 400 नई वंदे भारत ट्रेनों का ऐलान हो सकता है. इसके अलावा कुछ नई सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को भी शुरू करने के बाद की जा सकती है. इसमें कई ट्रेनें बिहार के विभिन्न रूटों से जुडी हो सकती हैं. विशेषकर पटना से बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों के लिए इस तरह की ट्रेनों की घोषणा हो सकती है. 

वहीं इस बार के बजट में बिहार से लंबी दूरी की ट्रेनों के परिचालन के लिए नई ट्रेनों की घोषणा हो सकती है. दरअसल, रेलवे बजट को 2017 में केंद्रीय बजट में ही बना दिया गया था. इसके बाद से वित्त मंत्री ही लगातार रेलवे बजट पेश करते हैं. वर्ष 2014 के बाद से देश में नई ट्रेनों के परिचालन में भी कमी आई है. ऐसे में इस बार के बजट में कुछ लोकलुभावन घोषणाएं रेलवे के लिए हो सकती हैं. 

इस बार के बजट को अगले साल के लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. इसलिए इस बार बिहार से जुडी कुछ लंबित रेल परियोजनाओं को स्वीकृति मिलने की संभावना है. 


Suggested News