बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अग्निपथ का लाभ लेने वाले अग्निवीरों को मोदी सरकार देगी बड़ा फायदा, अमित शाह ने किया ऐलान, इन नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण

अग्निपथ का लाभ लेने वाले अग्निवीरों को मोदी सरकार देगी बड़ा फायदा, अमित शाह ने किया ऐलान, इन नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण

पटना. केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना को लेकर विरोध लगातार जारी है। शुक्रवार को बिहार सहित देश के 16 से ज्यादा राज्यों में हुए उग्र प्रदर्शन के बाद शनिवार को बिहार बंद है. इस योजना के खिलाफ युवा सड़कों पर हैं। इन सबके बीच अग्निपथ योजना के अग्नि वीरों के लिए गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है। इसको लेकर गृह मंत्रालय की ओर से एक ट्वीट भी किया गया है। 

मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा कि गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इसमें आगे लिखा गया है कि साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है। और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

दरअसल, अग्निपथ योजना को लेकर विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 3 दिनों से अलग-अलग राज्यों में इस योजना के खिलाफ है विरोध प्रदर्शन हुए हैं। बिहार में इसका सबसे ज्यादा असर है। कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। इसके अलावा बिहार में यह विरोध प्रदर्शन हिंसात्मक भी हो गया है। ट्रेनों में आज तक लगा दी गई हैं। इसके अलावा तोड़फोड़ की भी कोशिश की गई है। 

बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए घोषित ‘‘अग्निपथ’’ योजना के खिलाफ ट्रेनों में आगजनी, सार्वजनिक और पुलिस के वाहनों को आग लगाने की घटनाओं के बीच सरकार ने वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी।


Suggested News